ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की सूचना से हड़कंप, वायुसेना ने सुखोई को किया तैनात

नई दिल्ली। ईरान से चीन जा रहे एक विमान में आज सुबह बम की सूचना मिलने के बाद हड़कंप मच गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,…

ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की सूचना से हड़कंप, वायुसेना ने सुखोई को किया तैनात

नई दिल्ली। ईरान से चीन जा रहे एक विमान में आज सुबह बम की सूचना मिलने के बाद हड़कंप मच गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ान के दौरान बम की सूचना की जानकारी मिली। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि विमान में बम है या नहीं। सूचना के मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियां अर्ल्ट मोड़ है, और विमान की गतिविधियों पर नजर रखी हुई है। बताया जा रहा है कि तेहरान से उड़ान भरने वाले महान एयरलाइन्स के विमान में लाहौर एटीएस ने बम होने की जानकारी साझा की। यह विमान दिल्ली के एयरस्पेस की ओर बढ़ रहा था, जिसे जयपुर में लैंड कराए जाने की अनुमति मांगी गई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसी बीच भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान इसके पीछे लगा दिए गए थे। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को इस विमान में बम होने की जानकारी तब मिली, जब वह भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहा था। फिलहाल, विमान चीन के क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है।

जयपुर में भी नहीं मिली लैंडिंग की अनुमति

बता दें कि यह विमान दिल्ली में नहीं रुकता है। दिल्ली एटीएस के सूत्रों ने बताया कि यह विमान ईरान से चीन के ग्वांगझू जा रहा था। लेकिन बीच में बम की सूचना मिलने पर विमान को दिल्ली हवाई एयरपोर्ट एटीएस से संपर्क किया। बताया जा रहा है कि इस दौरान विमान को दिल्ली में आपातकाल लैंडिंग की धमकी मिली थी। इसके बाद दिल्ली एटीएस ने विमान को जयपुर में लैंड कराने का सुझाव दिया लेकिन विमान के पायलट ने इससे इनकार कर दिया जिसके बाद भारतीय हवाई क्षेत्र को छोड़ दिया।

विमान को दिल्ली में उतारने की नहीं दी गई अनुमति

महान एयरलाइन्स के विमान में बम की सूचना मिलते ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई है, विमान को दिल्ली उतारने की अनुमति नहीं दी। बताया जा रहा है कि दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में आने के बाद विमान की ऊंचाई कम हुई थी। वहीं महान एयरलाइन्स के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र में देखकर भारतीय वायुसेना को अलर्ट कर दिया गया। इस पर जोधपुर और पंजाब एयरबेस से दो सुखोई विमान इस विमान के पीछे लगा दिए गए।

जोधपुर में चल रही एलसीएच की प्रकिया

सबसे खास बात यह है यह यह घटना ऐसे समय पर हुई जब राजस्थान के जोधपुर में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर यानी एलसीएच के वायुसेना में शामिल होने की प्रक्रिया चल रही थी। जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद थे।

(कंटेंट- संजय जायसवाल)

यह भी पढ़ें- डेरा प्रमुख राम रहीम को हरियाणा हाईकोर्ट से मिली राहत, CBI की जमानत याचिका रद्द करने की याचिका खारिज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *