बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण, जानिए क्या हैं खूबियां

भारत ने स्वदेशी बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण कर लिया है। डीआरडीओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह बैलेस्टिक मिसाइल…

ezgif 4 45f28bea83 | Sach Bedhadak

भारत ने स्वदेशी बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण कर लिया है। डीआरडीओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह बैलेस्टिक मिसाइल नई पीढ़ी की मध्यम दूरी की है जो 2000 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

जानकारी के मुताबिक ओडिशा में जब इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण हो रहा था तब इस मिसाइल की पूरे रास्ते रडार के जरिए निगरानी की गई थी। इसके अलावा दूरमापी उपकरण भी कई जगह तैनात किए गए थे। मिसाइल का पिछला परीक्षण भी सफल रहे थे।

इस मिसाइल को सुबह करीब 9:00 बजे ओडिशा के अब्दुल कलाम आईलैंड से लांच किया गया था। परीक्षण के दौरान पाया गया यह मिसाइल सुरक्षा के सभी पैमानों पर पूरी तरह से खरी उतरती है। यह मिसाइल अग्नि का अपग्रेड वर्जन है इसके दो परीक्षण पहले भी किए जा चुके हैं। अग्नि प्राइम मिसाइल सॉलि़ड फ्यूल फॉर डबल स्टेज पर आधारित है। इसका नेविगेशन सिस्टम एडवांस रिंग लेजर गैरोंस्कोप पर आधारित है।

यह अग्नि 5 मिसाइल खूबियों से भरी हुई है। यह एम आई आर वी सिस्टम पर आधारित है जिसका पूरा नाम मल्टीपल इंडिपेंडेंट्री टरगटेबल टेनट्री व्हीकल है। मिसाइल यह मिसाइल एक बार में ही कई परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है इसके अलावा यह बैलिस्टिक मिसाइल सतह से सतह पर मार कर सकती है यह 1000 से 2000 किलोमीटर के रेंज पर निशाना साध सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *