अब प्रदेश के किसानों को नहीं होगी खाद की कमी, स्पीकर ओम बिरला ने दिए सख्त निर्देश

प्रदेश में काफी दिनों से यूरिया की कमी का मामला गर्माया हुआ है, इसे लेकर राज्य के किसान भी जब-तब प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अब…

ezgif 1 e2c3f8876c | Sach Bedhadak

प्रदेश में काफी दिनों से यूरिया की कमी का मामला गर्माया हुआ है, इसे लेकर राज्य के किसान भी जब-तब प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अब किसानों की इस समस्या का जल्द समाधान होने वाला है। आज लोकसभा स्पीकर और कोटा सांसद ओम बिरला ने राजस्थान में यूरिया संकट को लेकर उर्वरक मंत्रालय के सचिव के साथ बैठक की।

हर रोज आठ रैक खाद आएगी राजस्थान

इस बैठक में स्पीकर ओम बिरला ने आदेश दिए हैं कि अब हर रोज यूरिया के आठ रैक राजस्थान भेजे जाएंगे। उर्वरक मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश देते हुए बिरला ने कहा कि राजस्थान में यूरिया की कमी नहीं आनी चाहिए। जिससे राज्य के किसानों को किसी भी तरह से परेशान का सामना न करना पड़े। यूरिया के साथ अटैचमेंट दिए जाने पर भी बिरला ने सख्त निर्देश दे दिया है। बिरला ने खाद के लिए कम्पनियों को पाबंद करने के लिए भी कहा है।

कंपनियों को अटैचमेंट बंद करने के दिए निर्देश

स्पीकर ओम बिरला ने सख्त लहजे में कहा कि अगर कंपनियों ने अटैचमेंट बंद नहीं किया तो फिर उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए उर्वरक मंत्रालय के सचिव ने स्पीकर को आश्वस्त कर दिया है साथ ही यूरिया आपूर्ति को लेकर भी सुनिश्चितता जता दी है। कि राजस्थान को अब नियमित रूप से यूरिया की आपूर्ति की जाएगी।

टोंक में खाद को लेकर हुआ था प्रदर्शन

बता दें कि पिछले दिनों ही टोंक के देवली से खाद की कमी को लेकर किसानों के प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आई थीं। यूरिया लेने के लिए कस्बे के सेवल गांव के किसान 10 दिनों से कृषि केंद्र पर चक्कर लगा रहे थे और खाली हाथ लौट रहे थे। जिससे गुस्साए किसानों ने कोटा रोड पर स्थित पेट्रोल पंप के बाहर जाम लगा दिया था। जाम लगने के बाद सहायक कृषि अधिकारी किसान केंद्र विभाग के बाहर खाद न मिलने का नोटिस चस्पा कर दिया गया तो किसानों का गुस्सा और फूट पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *