Gujarat Suicide Case: सूरत में परिवार के 7 लोगों ने की आत्महत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

Gujarat Suicide Case: गुजरात के सूरत में एक सामूहिक आत्महत्या का मामला सामने आया है। यहां शनिवार सुबह श्री सिद्धेश्वर कॉम्प्लेक्स में एक फर्नीचर कारोबारी…

surat group suicide case | Sach Bedhadak

Gujarat Suicide Case: गुजरात के सूरत में एक सामूहिक आत्महत्या का मामला सामने आया है। यहां शनिवार सुबह श्री सिद्धेश्वर कॉम्प्लेक्स में एक फर्नीचर कारोबारी ने परिवार के 7 लोगों सहित सुसाइड कर लिया। इस घटना के सामने आने के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। घर के अंदर से एक-एक कर सात लोगों की लाश बाहर निकाली गईं। मृतक की पहचान मनीष सोलंकी (37) के रूप में हुई है। यह घटना सूरत के पालनपुर जकातनाका रोड की है। पुलिस की शुरूआती जांच में परिवार के सभी लोगों की मौत को सामूहिक आत्महत्या का मामला मानकर चल रही है।

मृतक के पास 4 फ्लैट, सुसाइड नोट में आर्थिक तंगी का जिक्र

पुलिस को एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसमें आर्थिक तंगी को कथित आत्महत्या का कारण बताया गया है। फर्नीचर व्यापारी मनीष सोलंकी ने सुसाइड नोट में आर्थिक समस्याओं का जिक्र किया है। यानी पैसों की दिक्कत के चलते मनीष और उसके पूरे परिवार ने एक साथ जान देने का फैसला किया, लेकिन हैरान करने वाली बात यह भी है कि जिस बिल्डिंग में सात शव पाए गए, उसी में एक मृतक शख्स के चार फ्लैट थे। हालांकि, सुसाइड नोट में लिखा गया कि दिया गया कर्ज वापस नहीं मिला।

कर्मचारियों को ऐसे चला घटना का पता

रिपोर्ट के मुताबिक, मनीष सोलंकी का फर्नीचर का व्यापार है। शनिवार की सुबह जब उनके कर्मचारियों ने फोन किया और जवाब नहीं मिला तब वो उनके घर पहुंचे। दरवाजा नहीं खुलने पर कर्मचारी खिड़की तोड़कर घर के अंदर घुसे, लेकिन अंदर का दृश्य देखकर वो दहल गए। घर के अंदर सात लोगों की लाश थी।

वहीं पुलिस ने रविवार को एक ही परिवार के 7 सदस्यों की मौत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सामूहिक आत्महत्या की इस घटना में शुरुआती तौर पर यह माना जा रहा था कि मनीष सोलंकी ने परिवार के सदस्यों को नशीला पदार्थ खिलाकर फंदा लगा लिया, लेकिन बूढ़ी मां और बेटी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि दोनों की मौत गला घोंटने से हुई है। मौत से पहले सुसाइड नोट में भी जिम्मेदार लोगों के नाम नहीं लिखे हैं। फिर सामूहिक आत्महत्या किस कारण हुई यह रहस्य बना हुआ है।

बता दें कि सूरत शहर के पालनपुर पाटिया इलाके में आने वाले श्री सिद्धेश्वर कॉम्प्लेक्स के सी-2 टावर के फ्लैट नंबर G-1 से शनिवार की सुबह इंटीरियर डिजाइन के कारोबारी मनीष सोलंकी (37) समेत पत्नी रीटा बेन सोलंकी, पिता कनु सोलंकी, मां शोभना सोलंकी, बेटी दिशा सोलंकी, बेटी काव्या सोलंकी और बेटा कुशल सोलंकी के शव बरामद हुए थे।

gujarat suicide case | Sach Bedhadak

परिवार के 6 लोगों की जहर खाने से मौत

पुलिस की शुरुआती जांच में यह पता चला है कि मरने वालों में 6 लोगों की जहर खाने से मौत हुई है। वहीं फर्नीचर कारोबारी मनीष सोलंकी की मौत फांसी लगाने से हुई है। व्यापारी के माता-पिता, उनकी पत्नी और तीन बच्चों की मौत जहर खाने से हुई है। मनीष की लाश कमरे में पंखे से लटकी हुई मिली।

पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए सूरत के नई सिविल अस्पताल भेजा था। करीब 4 घंटे तक चली पोस्टमार्टम कार्रवाई की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ। मृतक मनीष सोलंकी के अलावा उनकी पत्नी, दो बेटियां, एक दुधमुंहा बेटा और उनके बूढ़े माता के शरीर से जहर मिला। साथ ही मृतक मनीष सोलंकी की बड़ी बेटी और उनकी माता के गले पर गले को दबाने के भी निशान मिले हैं। इस लिहाज से डॉक्टर के पैनल ने पुलिस को हत्या किए जाने की प्राथमिक रिपोर्ट दे दी है।

दो लोगों के गले में निशान

सूरत नई सिविल अस्पताल के आरएमओ डॉक्टर केतन नायक ने बताया, शनिवार दोपहर करीब 4 घंटे तक सभी लोगों का पोस्टमार्टम चला था। मनीष सोलंकी ने फांसी लगाकर खुदकुशी की थी। बाकी 6 शवों में से दो के गले पर प्रेसर मार्क थे, यानी लगा दबाकर हत्या की गई थी। बाकी चार के ऑर्गन केमिकल एनालिसिस किया गया, जिसमें प्राथमिक दृष्टि से पॉइजनिंग लग रहा है। उसकी रिपोर्ट आएगी, तब जाकर मौत की वजह सामने आएगी।

संभावना जताई जा रही है कि इंटीरियर डिजाइनर मनीष सोलंकी ने खुद खुदकुशी करने से पहले संभवतः अपनी पत्नी, दो बेटियां, एक बेटा और अपने बूढ़े मां-बाप को दूध में जहर मिलाकर मारा होगा। उसके बाद जीवित बची अपनी माता और अपनी बड़ी बेटी का गला भी दबाया होगा। इसका खुलासा प्राथमिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ है।

बेटी और माता के गले पर मिले प्रेशर के मार्क के आधार पर अस्पताल के डॉक्टरों ने आईपीसी धारा 302 के तहत एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की है। सूरत के नई सिविल अस्पताल में सातों शवों का पोस्टमार्टम किया गया है। दो शवों का फॉरेंसिक पोस्टमार्टम किया गया है। अब सूरत पुलिस की जांच में क्या कुछ सामने आएगा? ये देखने वाली बात होगी।