कहीं स्कूल-कॉलेज तो कहीं सरकारी दफ्तर रहेंगे बंद, जानें-22 जनवरी को देशभर में कहां-कहां रहेगी छुट्टी?

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में धूम मची हुई है। हर राज्य में दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर है।

Ram Mandir Pran Pratishtha

Ram Mandir Pran Pratishtha : नई दिल्ली। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में धूम मची हुई है। हर राज्य में दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर है। कहीं मंदिरों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है तो कहीं कलश यात्रा निकाली जा रही है। इस दिन को खास बनाने के लिए जगह-जगह विशेष तैयारियां की जा रही है। वहीं, केंद्र सरकार के साथ-साथ कई बीजेपी शासित राज्यों इस दिन छुट्टी का ऐलान किया गया है।

छुट्टी का ऐलान इसलिए किया गया है ताकि लोग घर बैठे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान आराम से देख सकें। लेकिन, कई जगह फुल डे तो कहीं आधे दिन का ही अवकाश रहेगा। इसके अलावा कई राज्यों में इस दिन शराब और मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी।

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश के केंद्रीय संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। इसको लेकर सरकार ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वहीं, देश के 5 राज्यों में पूरे दिन छुट्टी रहेगी। जिनमें उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़ और हरियाणा शामिल है। इन राज्यों में 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसके अलावा शराब और मांस की दुकानें बंद रहेंगी। हालांकि, इनमें से उत्तरप्रदेश और गोवा ही ऐसे राज्य है, जहां पर सरकारी कार्यालयों में पूरे दिन की छुट्टी रहेगी।

जानें-देश के कौन-कौनसे राज्य में रहेगा पूरे दिन या आधे दिन का अवकाश?

उत्तर प्रदेश : अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सबसे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने छुट्टी का ऐलान किया था। यूपी में सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। वहीं, शराब व मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी।

गोवा : गोवा में भी इस दिन सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं, 22 जनवरी को पूरे दिन शराब व मांस की दुकानें बंद रहेंगी।

हरियाणा-छत्तीसगढ़ : इन दोनों राज्यों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी रहेंगी। लेकिन, सरकार दफ्तर खुले रहेंगे। हालांकि, दोनों ही राज्यों में शराब व मीट की दुकानें पूरे दिन बंद रहेंगी।

मध्य प्रदेश : मध्यप्रदेश में 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी रहेगी। वहीं, इस दिन ड्राई-डे घोषित किया गया है। यानी शराब की दुकानें पूरे दिन बंद रहेगी। साथ ही मीट-मांस की दुकानें भी बंद रखने के आदेश जारी किए गए है। इसके अलावा एमपी के सीएम मोहन यादव ने गुरुवार देर रात आदेश जारी किए कि 22 जनवरी को मध्य प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश रहेगा।

राजस्थान : राजस्थान में भी इस दिन ड्राई-डे घोषित किया गया है। इस दिन शराब और मीट की दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा राजस्थान में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। सीएम भजनलाल शर्मा ने गुरुवार रात बीजेपी विधायक दल की बैठक में ऐलान किया कि 22 जनवरी को प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों दोपहर 2.30 बजे तक छुट्टी रहेगी।

असम-ओडिशा और उत्तराखंड : इन तीनों राज्यों में भी 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया गया है। इसके अलावा असम और ओडिशा में आधे दिन की छुट्टी रहेगी।

बैंकों में भी रहेगी छुट्टी

इसके अलावा बैंकों में भी आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया है। केंद्र सरकार के ऐलान के बाद यह साफ हो गया है कि देशभर के सभी बैंकों में आधे दिन का अवकाश रहेगा। इसके अलावा बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में भी 22 जनवरी को आधे दिन का अवकाश रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें-रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन राजस्थान में रहेगी आधे दिन की छुट्टी, भजनलाल सरकार ने किया ऐलान