राहुल ने दिया नोटिस का प्रारंभिक जवाब, भारत जोड़ो यात्रा में दिए भाषण पर दिल्ली पुलिस ने लिया था एक्शन 

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान 30 जनवरी को दिए भाषण में ‘महिलाओं के यौन उत्पीड़न’ से जुड़े बयान…

rahul gandhi | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान 30 जनवरी को दिए भाषण में ‘महिलाओं के यौन उत्पीड़न’ से जुड़े बयान के संबंध में दिल्ली पुलिस ने जारी नोटिस पर रविवार को जवाब के साथ उन महिलाओं का ब्याेरा मांगा। राहुल ने नोटिस का जवाब भेज विस्तृत जवाब के लिए 8-10 दिन का समय मांगा है। राहुल और कांग्रेस ने 45 दिन की देरी के बाद अचानक की गई पुलिस की इस कार्रवाई पर सवाल भी उठाया।

सूत्रों ने बताया कि पिछले पांच दिन में पुलिस के तीसरी बार राहुल गांधी के आवास पर पहुंचने के कुछ घंटे बाद राहुल ने चार पन्नों के अपने प्रारंभिक जवाब में 10 बिंदुओं का उल्लेख किया है। इधर, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने पुलिस के इस कदम पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और आरोप लगाया कि केंद्र सरकार राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

श्रीनगर में दिए भाषण में थी टिप्पणी

पुलिस के मुताबिक, राहुल ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान 30 जनवरी को श्रीनगर में कहा था, “मैंने सुना है कि महिलाओं का अब भी यौन उत्पीड़न हो रहा है।” यात्रा दिल्ली से भी गुजरी थी और वे पता लगाना चाहते हैं कि क्या किसी पीड़ित ने यहां कांग्रेस नेता से संपर्क किया था, ताकि वे मामले की जांच शुरू कर सकें। पुलिस ने कांग्रेस नेता से इन पीड़ितों का विवरण देने को कहा था, ताकि उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जा सके।

बिना ऊपर के निर्देश के पुलिस की ऐसी हिम्मत नहीं हो सकती: गहलोत 

पुलिस कार्रवाई पर निशाना साधते हुए यहां कांग्रेस मुख्यालय में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान पार्टी नेताओं-अशोक गहलोत, जयराम रमेश और अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ माहौल बनाने का यह कदम ‘प्रतिशोध, धमकी और उत्पीड़न’ का एक स्पष्ट उदाहरण है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोर देकर कहा कि केंद्र राजनीतिक अभियानों के दौरान विपक्षी नेताओं के बयानों पर मामले दर्ज करके एक गलत उदाहरण पेश कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह भाजपा नेताओं को भी उन राज्यों में की गई टिप्पणियों पर समान कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, जो भाजपा द्वारा शासित नहीं हैं। गहलोत ने कहा कि बिना ऊपर के निर्देश के दिल्ली पुलिस की ऐसी हिम्मत नहीं हो सकती। अभिषेक सिंघवी ने भी कार्रवाई को गलत बताया।

(Also Read- राहुल गांधी के आवास पहुंची दिल्ली पुलिस, सीएम गहलोत बोले-‘इनकी हिम्मत कैसे हुई’)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *