PM मोदी ने दी कई सौगातें…राष्ट्र को समर्पित किया एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने 73वें जन्मदिन पर देशवासियों को कई सौगात दी।

image 2023 09 17T135605.680 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने 73वें जन्मदिन पर देशवासियों को कई सौगात दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में यशोभूमि कहे जाने वाले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित किया। इसके अलावा द्वारका सेक्टर 21 से नए मेट्रो स्टेशन ‘यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25’ तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन किया। साथ ही कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च की। पीएम मोदी ने दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार के उद्घाटन से पहले दिल्ली मेट्रो में सफर किया। इस दौरान यात्रियों के साथ बातचीत भी की।

पीएम मोदी ने सबसे पहले ने द्वारका सेक्टर 21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन किया। पीएम मोदी मेट्रो से ही कन्वेंशन सेंटर पहुंचे और मेट्रो स्टाफ से मुलाकात की। बता दें कि नया यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 अंडर ग्राउंड स्टेशन है, जो सीधे शहर की खास जगहों जैसे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जोड़ा गया है।

देश को समर्पित यशोभूमि

इससे बाद पीएम मोदी ने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि (IICC) के पहले चरण का उद्घाटन किया। दिल्ली के द्वारका में बना यह दुनिया का सबसे बड़ा एमआईसीई (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर है। यह कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम से भी बड़ा है। यशोभूमि 219 एकड़ में करीब 5400 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

क्यों खास है यशोभूमि?

यशोभूमि में दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक है। कन्वेंशन सेंटर में देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया अग्रभाग है। 1.07 लाख वर्ग मीटर से अधिक में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का उपयोग प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा। कन्वेंशन सेंटर में मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम सहित 15 सम्मेलन कक्ष और 13 बैठक कक्ष शामिल हैं।

6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता

यशोभूमि में एक साथ 11 हजार लोग बैठ सकेंगे। कन्वेंशन सेंटर का पूर्ण हॉल में 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता है। अद्वितीय पंखुड़ी की छत वाला ग्रैंड बॉलरूम लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी कर सकता है। इसमें एक विस्तारित खुला क्षेत्र भी है जिसमें 500 लोग बैठ सकते हैं। आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्षों में विभिन्न स्तरों की विभिन्न बैठकें आयोजित करने की परिकल्पना की गई है। कन्वेंशन सेंटर में बनी अंडरग्राउंड पार्किंग में एक साथ 3000 कारें पार्क की जा सकती हैं। इस सेंटर में ड्रेनेज वॉटर के दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की सुविधा भी है।

पीएम विश्वकर्मा योजना की हुई शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका में पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की। इससे पहले पीएम मोदी ने भगवान विश्वकर्मा को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद मोदी ने कई पारंपरिक कामगारों से मुलाकात की और उनसे काम से जुड़ी जानकारियां ली। पीएम विश्वकर्मा के तहत 18 पारंपरिक शिल्प को कवर किया जाएगा. इनमें जूते बनाने वाले, बढ़ई, झाड़ू और खिलौने बनाने वालों से लेकर राजमिस्त्री, नाई, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने के लिए जाल बनाने वाले तक हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-विशेष सत्र से पहले नए संसद भवन में फहराया तिरंगा, उप राष्ट्रपति संग ओम बिरला रहे मौजूद, खरगे नहीं आएं