‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर ही हमारा मंत्र’ PM मोदी ने आसियान-भारत समिट में किया G-20 का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन शामिल हुए।

PM Modi Indonesia tour1 1 | Sach Bedhadak

ASEAN-India summit : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन शामिल हुए। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक विकास में आसियान क्षेत्र की अहम भूमिका है। आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है। भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है।

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कहा कि वसुधैव कुटुंबकम ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ यही भावना भारत की जी-20 अध्यक्षता की थीम है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी एशिया की सदी है। मुझे विश्वास है कि आज हमारी बातचीत से भारत और आसियान क्षेत्र के भावी भविष्य को और सुदृढ़ बनाने के लिए नए संकल्प लिए जाएंगे।

PM Modi Indonesia tour 1 | Sach Bedhadak

पीएम मोदी ने कहा कि इस समिट के शानदार आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति विडोडो का मैं अभिनंदन करता हूं। आसियान समिट की अध्यक्षता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई। साथ ही उन्होंने कहा कि आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है। भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है। वैश्विक अनिश्चितताओं के माहौल में भी हर क्षेत्र में हमारे आपसी सहयोग में लगातार प्रगति हो रही है। हमारी साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान के अन्य नेताओं के साथ तस्वीर भी खिंचाई।

PM Modi Indonesia tour0 | Sach Bedhadak

प्रवासी भारतीयों से पीएम मोदी ने की मुलाकात

इस पहले आज सुबह जकार्ता एयरपोर्ट पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। जकार्ता एयरपोर्ट से लेकर होटल पहुंचने तक पीएम मोदी का जगह-जगह स्वागत हुआ। होटल में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने पीएम के स्वागत में सांस्कृतिक नृत्य पेश किया।

PM Modi Indonesia tour2 | Sach Bedhadak

इस दौरान पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात की। भारतीय समुदाय के लोग मोदी-मोदी के नारों के बीच प्रधानमंत्री से हाथ मिलाने के लिए उत्सुक दिखे।

आज ही दिल्ली लौट आएंगे पीएम मोदी

इससे पहले बुधवार शाम को जकार्ता रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि इस यात्रा से आसियान क्षेत्र के साथ भारत के संबंध और गहरे होंगे। पीएम मोदी सात घंटे विमान में बिताने के बाद गुरुवार तड़के तीन बजे जकार्ता पहुंचे। इसके बाद भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के स्थल के लिए रवाना हुए और सुबह 8:45 मिनट पर पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया बैठक के तुरंत बाद पीएम मोदी भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली केलिए रवाना होंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-G-20 Summit में सरकारी गाड़ी से ना आएं…PM मोदी ने मंत्रियों को दिए ‘क्या करें, क्या ना करें’ के टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *