Parliament Monsoon Session : लगातार तीसरे दिन स्थगित हुई राज्यसभा की कार्यवाही, विपक्ष के प्रदर्शन के चलते आ रही है बाधा

Parliament Monsoon Session : संसद के मानसून सत्र के लगातार तीसरे दिन राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं…

monsoon session of parliament | Sach Bedhadak

Parliament Monsoon Session : संसद के मानसून सत्र के लगातार तीसरे दिन राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं जोरदार हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही भी शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सरकार को संसद में लगभग 32 बिलों को पेश करना है, लेकिन विपक्ष के इस रवैए के चलते इस का कार्य शांतिपूर्व पूरा हो जाना मुश्किल नजर आ रहा है।

विपक्षी दलों के नेता लगातार महंगाई, जीएसटी, अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वे सरकार के साथ इन मुद्दों पर बहस करना चाहते हैं। इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी का कहना है कि सरकार इन मुद्दों पर बात करने के लिए तैयार है। लेकिन विपक्ष अपने इस रवैए को छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ( Anurag Thakur ) का कहना है कि विपक्ष खुद चर्चा से भाग रहा है। वह लगातार भ्रम की स्थिति पैदा कर रहा है। GST काउंसिल की बैठक में किसी राज्य के प्रतिनिधि ने विरोध नहीं किया। तो वो आज दिखावा कर देश को गुमराह करने की कोशिश क्यों कर रहा है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर विरोध करना ही था तो जीएसटी बैठक में ही करते।

 आपको बता दें कि महंगाई को लेकर समूचा विपक्ष केंद्र के खिलाफ लामबंद है। संसद का सत्र शुरू होने के बाद से लगातार वे संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। आज भी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, मल्लिकार्जुम खड़गे, अधीर रंजन चौधरी और टीआरएस सांसदों ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने संयुक्त रूप से विरोध प्रदर्शन किया।  

प्रदर्शन के दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि जन प्रतिनिधि होने के नाते हमारा फर्ज बनता है कि हम ऐसे मुद्दों को उठाएं। भाजपा सरकार ने देश के 140 करोड़ लोगों पर हमला किया है। इसलिए हम प्रदर्शन कर रहे हैं और सभी राज्यों में प्रदर्शन करेंगे। जब तक जीएसटी वापस नहीं होगी, हम प्रदर्शन करते रहेंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *