नए संसद भवन आज श्रीगणेश, संविधान की कॉपी लेकर प्रवेश करेंगे PM मोदी, पैदल जाएंगे सभी 783 सांसद

नई दिल्ली। संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है। पांच दिन के इस सत्र के दूसरे दिन मंगलवार से संसद नई बिल्डिंग में…

New Parliament Building 120 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है। पांच दिन के इस सत्र के दूसरे दिन मंगलवार से संसद नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो गया है। आज गणेश चतुर्थी भी है। गणेश चतुर्थी के मौके पर आज से संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में आयोजित की जाएगी। इससे पहले पुराने संसद भवन से विदा लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सभी नेता भावुक भी हुए और श्रद्धावनत भी।

संसद के पुराने भवन में फोटो सेशन के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद जुटे। इनमें पक्ष और विपक्ष के सभी नेता पहुंचे। साथ ही लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कई नेता पहुंचे। इससे पहले सुबह करीब 10 बजे पीएम मोदी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत सत्ता और विपक्ष के सभी सांसद पुरानी संसद पहुंचे और ग्रुप फोटो खिंचवाई। सबसे पहले राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने फोटो खिंचवाई। इसके बाद दोनों सदनों के सभी सांसदों का फोटो सेशन भी हुआ।

गणेश चतुर्थी पर नए संसद में प्रवेश को लेकर खास तैयारियां…

आज गणेश चतुर्थी है। गणेश चतुर्थी को लेकर नए संसद भवन में प्रवेश की खास तैयारियां की गई हैं। नए संसद भवन में विधिवत पूजा के बाद प्रवेश किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन में प्रवेश के लिए सुबह ही पहुंचे। सभी सांसद पुराने भवन से नए में पहुंच गए है। आज से नई संसद में कार्यवाही शुरू होगी। नई संसद के सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे एक कार्यक्रम होगा। संसद में होने जा रहा यह कार्यक्रम राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा। इसके बाद सदन के सीनियर नेता सभी सांसदों को नए संसद भवन तक ले जाएंगे। सांसदों को नए पहचान-पत्र मिलेंगे।

दोपहर में शुरू होगी कार्यवाही…

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नए संसद भवन में मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 1.15 बजे और राज्यसभा की कार्यवाही 2.15 बजे शुरू होगी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता भेजा गया है। वे संबोधित भी करेंगे। इसके साथ ही झारखंड के पूर्व सीएम शिबू सोरेन और मेनका गांधी भी स्पीच देंगी।

केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। स्पेशल सत्र में 5 बैठकें होंगी। इस दौरान 4 बिल पेश किए जाएंगे। उधर विपक्षी पार्टियों ने सरकार से सवाल-जवाब करने के लिए 9 मुद्दों की लिस्ट तैयार की है।

पूरी तरह से हाईटेक नया संसद भवन…

नया संसद भवन सुविधाओं से लेकर आधुनिकता तक कई मायनों में खास है। आज से शुरू हो रहा नया संसद भवन पूरी तरह से हाईटेक है। इसमें स्टाफ के प्रवेश के लिए उनका चेहरा ही उनका पहचान पत्र होगा। सांसदों को नए भवन में प्रवेश के लिए बायोमैट्रिक आधारित स्मार्ट कार्ड जारी किए गए हैं। संसद में भाषण किसी भी भाषा में दिया जा रहा हो, लेकिन सदस्य उसे अपनी भाषा में सुन सकेंगे। यह सुविधा संविधान की सूची में उपलब्ध सभी 22 भाषाओं के लिए उपलब्ध होगी।

संसद पूरी तरह से पेपरलेस होगा, सभी सांसदों की टेबल पर एक टेबलेट कंप्यूटर है जिसमें हर मंत्री व सांसद के लिए उनसे जुड़ा हर दस्तावेज व जानकारी उपलब्ध होगी। यह दस्तावेज भी 22 भाषाओं में से सांसद की पसंद की भाषा में भी उपलब्ध होंगे।

मंत्री रियल टाइम में अपने मंत्रालय के सचिव से कोई सूचना मांगकर संसद में पेश कर सकेंगे। सांसद की उपस्थिति और वोटिंग टेबलेट से होगी। सांसदों की उपस्थिति के लिए मैनुअल काउंटिंग अब बंद हो जाएगी।