मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, वर्ल्ड कप में हिला दी थी दुनिया…इन 2 खिलाड़ियों को खेल रत्न

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए हीरो साबित हुए गेंदबाज मोहम्मद शमी को खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले सम्मान अर्जुन अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है।

Rajasthan Police 2023 12 20T163241.714 | Sach Bedhadak

National Sports Award: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए हीरो साबित हुए गेंदबाज मोहम्मद शमी को खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले सम्मान अर्जुन अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है। इसमें सबसे बड़ा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार बैडमिंटन की स्टार जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज दिया जाएगा।

अर्जुन अवार्ड दूसरा सबसे बड़ा सम्मान

समाचार एजेंसी पीटीआई ने खेल मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि बीसीसीआई द्वारा दिया जाने वाला अर्जुन पुरस्कार खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है।

चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज को मिलेगा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न

Rajasthan Police 2023 12 20T164448.738 | Sach Bedhadak

वर्ल्ड कप में की था शानदार गेंदबाजी

वर्ल्ड कप 2023 में शमी ने 7 मैचों में 10.71 की औसत से 24 विकेट लिए, जो टूर्नामेंट में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट थे। वर्ल्ड कप के पहले चार मैचों में शमी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ चौथे लीग मैच में हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद शमी को न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया और जिस तरह से उन्होंने खेला वह काबिलेतारीफ है> उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।

खेल मंत्रालय ने जारी किया बयान

खेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को बैडमिंटन में उनके अतुलनीय योगदान के लिए मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया जाएगा। अन्य 26 खिलाड़ियों को खेल और खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2023 में अर्जुन पुरस्कार मिलेगा। भारतीय टीम में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए क्रिकेटर मोहम्मद शमी को भी अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है।

9 जनवरी को को राष्ट्रपति भवन में होगा आयोजन

आपको बता दें कि ये सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 9 जनवरी 2024 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक बड़े कार्यक्रम के दौरान दिए जाएंगे. ये घोषणा खेल मंत्रालय की ओर से की गई है. ये सभी पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान किये जायेंगे।

किस साल अर्जुन पुरस्कार की शुरुआत की गई थी?

अर्जुन पुरस्कार लगातार चार वर्ष तक बेहतरीन प्रदर्शन, लीडरशिप क्वालिटी, खेल भावना और अनुशासन के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत साल 1961 में हुई है।