‘बहुत बाद में आया इस्लाम, भारत में हिंदू से ही हुए कन्वर्ट’ हिंदू धर्म को लेकर आजाद का बड़ा बयान

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने हिंदू धर्म को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Ghulam Nabi Azad

Ghulam Nabi Azad : नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने हिंदू धर्म को लेकर बड़ा बयान दिया है। आजाद का कहना है कि भारत में हिंदू धर्म इस्लाम से पुराना है और सभी मुसलमान पहले हिंदू ही थे। आजद का ये बयान सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले है, जहां पर गुलाम नबी आजाद ने 9 अगस्त को जनसमुदाय को संबोधित किया था।

वायरल वीडियो में आजाद कर रहे है कि इस्लाम का जन्म महज 1500 साल पहले हुआ था। लेकिन, हिंदू धर्म बहुत पुराना है। भारत में कोई भी बाहरी नहीं है। हम सभी इस देश के हैं। भारत के मुसलमान मूल रूप से हिंदू थे, जो बाद में कनवर्ट हो गए। कश्मीर में भी 600 साल पहले कोई मुसलमान नहीं था और सभी कश्मीरी पंडित थे।

उन्होंने कहा कि हमें कश्मीरी और गुर्जर मिलकर इस घर को बनाना है। ये हमारा ही घर है, हम बाहर से नहीं आए है। हम इसी मिट्टी में जन्मे है और इसी मिट्टी में खाक होंगे। संसद का एक किस्सा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि एक बीजेपी नेता ने कहा कि कोई बाहर से आए है और कोई अंदर से आए है। जिस पर मैंने कहा कि अंदर-बाहर से कोई नहीं आया है।

हिंदू से ही कन्वर्ट हुए हैं मुसलमान

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस्लाम तो 1500 साल पहले ही आया है। हिंदू धर्म बहुत पुराना है। मुगलों के वक्त 10-20 बाहर से आए होंगे, लेकिन बाकी सब तो हिंदू से ही कन्वर्ट हुए है। इसकी मिसाल कश्मीर में भी देखने को मिलती है। कश्मीर में 600 साल पहले कोई मुसलमान नहीं था और सभी कश्मीरी पंडित थे।

धर्म के नाम पर राजनीति करने वालों पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि राजनीति में जो मजहब का सहारा लेता है, वो कमजोर होता है। जिसको खुद पर विश्वास होगा, वो मजहब का सहारा नहीं लेगा। जो कमजोर होगा वही नेता कहेगा कि मैं हिंदू हूं या मुसलमान। मुझे ही वोट दो, मैं ये काम करा दूंगा…ये करा दूंगा। लेकिन, हमारा पैगाम ये है कि धर्म के नाम पर लोगों का क्यों बांटते हो, क्यों नफरत फैलाते हो?

कौन है गुलाम नबी आजाद?

बता दें कि 7 मार्च 1949 में जन्मे गुलाम नबी आजाद काफी लंबे समय तक कांग्रेस में रहे। लेकिन पिछले साल गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से नाता तोड़कर नई पार्टी बना ली। आजाद ने 26 सितंबर 2022 को डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी नाम से नई पार्टी बनाई। लेकिन, अगले ही दिन उन्होंने अपनी पार्टी का नाम बदलकर डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी कर दिया था।

ये खबर भी पढ़ें:-अफेयर, छेड़छाड़, रखैल, वेश्या, नाजायज जैसे शब्द अब कानूनी शब्दावली से होंगे बाहर, सुप्रीम कोर्ट की पहल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *