पीएम मोदी सरकार रक्षाबंधन पर महिलाओं के खातों में ट्रांसफर करेगी 3000 रुपए, जानें क्या है यह योजना…क्या है सच्चाई!

रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी सरकार महिलाओं को रक्षाबंधन पर बड़ा तोहफा देने जा रही है।

PM Modi 1 2 | Sach Bedhadak

Viral Claim Fact Check: रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी सरकार महिलाओं को रक्षाबंधन पर बड़ा तोहफा देने जा रही है। रक्षाबंधन के मौके पर मोदी सरकार की ओर से हर महिला के खाते में 3000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगाी। ऐसे में कुछ लोग रजिस्ट्रेशन और पात्रता के बारे में पूछ रहे हैं जबकि कुछ लोग इसकी सत्यता की जांच पड़ताल में लगे हैं। क्या वाकई महिलाओं के खातों में रक्षाबंधन पर पीएम मोदी सरकार 3000 रुपए की राशि ट्रांसफर करेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-‘PM मोदी चांद के मालिक नहीं हैं…’ कांग्रेस ने पूछा- चांद पर लैंडिंग पॉइंट का नाम ‘शिवशक्ति’ कैसे रखा?

फेसबुक पोस्ट में किया गया है यह दावा

फेसबुक पर कई अकाउंट से इस पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि देश की महिलाओं को राखी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी सौगात देने वाले हैं। मोदी सरकार की और से महिलाओं को 3,000 रुपए की राशि दी जाएगी। इस दावे पर काफी सवाल उठ रहे हैं। इसकी सत्यता पर भी संदेह जताया जा रहा है। पोस्ट में इसे लाडली बहन योजना के नाम से शेयर किया गया है और कहा जा रहा है कि इसके लिए मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

क्या हैं इस दावे की सच्चाई

जब इस पोस्ट की जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि ऐसी कोई योजना पीएम मोदी सरकार ने चालू ही नहीं की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाले किले से देश को संबोधित किया था और तब भी ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया था। केंद्र सरकार के किसी विभाग मसलन महिला और बाल विकास मंत्रालय या किसी अन्य विभाग की ओर से भी ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। फेसबुक पोस्ट में पर किया गया यह दावा भ्रामक और पूरी तरह से झूठ है।

यह खबर भी पढ़ें:-’23 अगस्त को मनाया जाएगा नेशनल स्पेस डे’ PM बोले- जहां लैंडर उतरा वह कहलाएगा ‘शिवशक्ति पॉइंट’

मध्य प्रदेश सरकार की योजना है ‘लाडली बहन योजना’

बता दें कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार की और से ‘लाडली बहन योजना’ चलाई जा रही है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को 3,000 रुपए तक देने का वादा किया गया है। चुनाव से पहले लाडली बहनों के खातों में 5 किस्तें पहुंच जाएगी। रक्षाबंधन के पर्व पर लाडली बहनों की राशि 1000 रुपए से बढ़ाकर 1250 रुपए कर देने की चर्चा है। योजना की शुरुआत में ही सीएम ने ऐलान किया था कि इस योजना के तहत मिलने वाली राशि आगे बढ़ाई जाएगी। शुरुआत में 1,000 रुपए मिले थे। हालांकि, इस योजना के लिए भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *