Karnataka Election 2023 : 9 अप्रैल को जारी हो सकती है भाजपा के उम्मीदवारों की लिस्ट, दिल्ली में PM मोदी समेत शीर्ष नेताओं की होगी बैठक 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Election 2023) की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है। राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान करती जा रही हैं। अभी तक…

Karnataka Election 2023

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Election 2023) की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है। राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान करती जा रही हैं। अभी तक कांग्रेस, JDS और आम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है लेकिन अभी तक भाजपा ने अपने एक भी उम्मीदवार का नाम अभी नहीं बताया है। अभी भी भाजपा अपने प्रत्याशियों के लिए विचार-विमर्श कर रही है लेकिन अब जानकारी है कि 9 अप्रैल को भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

9 अप्रैल को दिल्ली में पीएम मोदी, नड्डा, शाह की बैठक 

दरअसल भाजपा के केंद्रीय चुनाव कमेटी 9 अप्रैल को नई दिल्ली में कर्नाटक चुनाव (Karnataka Election 2023) के प्रत्याशियों को लेकर एक बैठक करेंगी। जिसमें प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी। संभवतः इसके बाद भी कर्नाटक के प्रत्याशियों का ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि कमेटी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी महासचिव बीएल संतोष शामिल रहेंगे।

4 अप्रैल को हुई थी बैठक 

बीते 4 अप्रैल को भाजपा कोर कमेटी ग्रुप ने पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की थी, जिसमें राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, राज्य चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी मनसुख मंडविया, कमेटी के सदस्य अन्नामलाई, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा शामिल थे। इस बैठक में इन उम्मीदवारों की लिस्ट को शार्ट किया गया था।

Karnataka Election 2023 के लिए 10 मई को होंगे चुनाव 

गौरतलब है कि 10 मई को कर्नाटक की 224 सीटों के लिए वोटिंग (Karnataka Election 2023) की जाएगी 13 मई को नतीजे जारी होंगे विधानसभा चुनाव 2018 में भाजपा ने 104 सीटें जीती थी जिसके बाद कांग्रेस ने 80 और जेडीएस ने 37 सीटें जीती थी। नतीजों के बाद जीडीएस ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, क्योंकि किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुआ। 

लेकिन सरकार बनाने के करीब 14 महीने बाद कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। जिससे यह सरकार गिर गई थी इसके बाद भाजपा और जेडीएस ने मिलकर वहां सरकार बनाई।

बीते 5 साल में बदले गए 3 मुख्यमंत्री 

बता दें कि बीते 5 सालों में कर्नाटक (Karnataka) में तीन मुख्यमंत्री बदले गए हैं। सबसे पहले 2018 में जब कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाई तब कुमार स्वामी ने 23 मई को शपथ ली। इसके बाद बीएस येदुरप्पा 26 जुलाई 2019 को सीएम पद के रूप में कार्यभार संभाला। इसके बाद येद्दयुरप्पा ने जब सीएम पद से इस्तीफा दे दिया उसके बाद 28 जुलाई 2021 को बसवराज बोम्मई सीएम बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *