Kargil Vijay Diwas : कारगिल युद्ध के 24 साल पूरे…सेना के शौर्य और पराक्रम को याद कर रहा देश

कारगिल युद्ध के आज 24 साल पूरे हो गए है। कारगिल विजय दिवस के मौके पर देशवासी सेना के शौर्य-पराक्रम और शहीदों की शौर्यगाथा को याद कर रहे है।

sb 1 2023 07 26T102106.278 | Sach Bedhadak

Kargil Vijay Diwas : नई दिल्ली। कारगिल युद्ध के आज 24 साल पूरे हो गए है। कारगिल विजय दिवस के मौके पर देशवासी सेना के शौर्य-पराक्रम और शहीदों की शौर्यगाथा को याद कर रहे है। शहीदों की याद में द्रास में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर कारगिल युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह सहित अनेक नेताओं ने शहीदों को शहादत को याद किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया कि आज कारगिल विजय दिवस के गौरवशाली अवसर पर सभी देशवासी हमारे सशस्त्र बलों के असाधारण पराक्रम से अर्जित की गई विजय को याद करते हैं। देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करके विजय का मार्ग प्रशस्त करने वाले सेनानियों को एक कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से मैं श्रद्धांजलि देती हूं और उनकी स्मृति को नमन करती हूं। उनकी शौर्य गाथाएं आने वाली पीढ़ियों को सदैव प्रेरित करती रहेंगी। जय हिन्द!

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है, जो देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बने रहेंगे। इस विशेष दिवस पर मैं उनका हृदय से नमन और वंदन करता हूं। जय हिंद!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि कारगिल विजय दिवस पर देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाज़ी लगा देने वाले सभी योद्धाओं को नमन!

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि कारगिल विजय दिवस करोड़ों देशवासियों के सम्मान के विजय का दिन है। यह सभी पराक्रमी योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने का दिन है जिन्होंने आसमान से भी ऊँचे हौसले और पर्वत जैसे फौलादी दृढ़ निश्चय से अपनी मातृभूमि के कण-कण की रक्षा की। भारत माता के वीर सिपाहियों ने अपने त्याग व बलिदान से इस वसुंधरा की न सिर्फ आन, बान और शान को सर्वोच्च रखा बल्कि अपनी विजित परंपराओं को भी जीवंत रखा। कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों पर तिरंगा पुनः गर्व से लहरा कर देश की अखंडता को अक्षुण्ण रखने के आपके समर्पण को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से नमन करता हूं।

ये खबर भी पढ़ें:-Kargil Vijay Diwas : ‘दुश्मन पर भरोसा न करें, चाहे पाक हो या चीन’ पूर्व आर्मी चीफ का जवानों को संदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *