डिप्लोमैट की रवानगी, फिर एडवाइजरी और अब वीजा सस्पेंड…कनाडा पर सख्त मोदी सरकार, 3 दिन में तीसरा एक्शन

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है।

visa service for Canadian citizens

India-Canada Dispute : नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। मोदी सरकार ने कनाडा पर सख्ती दिखाते हुए अब कनाडाई नागरिकों के लिए भारतीय वीजा सेवाओं को रद्द कर दिया है। कनाडा में मौजूद भारत के वीजा एप्लिकेशन सेंटर की ओर से गुरुवार को ये घोषणा की गई है।

कनाडा में मौजूद बीएलएस इंडिया वीजा एप्लिकेशन सेंटर की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि ऑपरेशनल कारणों से 21 सितंबर 2023 से कनाडा में भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित किया जाता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि आगे के अपडेट के लिए बीएलएस इंडिया के बेवसाइट पर विजिट करते रहे।

कनाडा पर तीन दिन में तीसरा बड़ा एक्शन

बता दें वीजा सस्पेंड करना पिछले तीन दिन में कनाडा पर मोदी सरकार का ये तीसरा बड़ा एक्शन है। इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि कनाडा में जारी भारत विरोधी एक्टिविटीज के मद्देनजर वहां रहने या वहां जाने वाले भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वो बहुत सतर्कता बरतें।

साथ ही कनाडा में मौजूद भारतीय स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी थी। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के लिए इंडियन कम्युनिटी और स्टूडेंट्स हाईकमीशन और कॉन्स्युलेट्स की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा गया था। इससे पहले भारत ने कनाडा के एक वरिष्ठ डिप्लोमैट को 5 दिन के अंदर कनाडा वापस जाने का आदेश दिया था।

ये खबर भी पढ़ें:-भारत-कनाडा के बीच तकरार…कैसे रहेंगे सैन्य संबंध, क्या दिल्ली आंएगे कनाडा के डिप्टी आर्मी चीफ?

कनाडा भी जारी कर चुका है एडवाइजरी

कनाडा ने भी मंगलवार को अपने नागरिकों को भारत के कुछ खास हिस्सों में ना जाने के लिए एडवाइजरी जारी की थी। कनाडाई सलाहकार ने जम्मू और कश्मीर की सभी यात्रा से बचने की अपील करते हुए कहा था कि जहां अलगाववादी साल 1989 से भारतीय शासन से लड़ रहे हैं। वहां आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है। इसके अलावा सोमवार को कनाडा एक उच्च पदस्थ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था।

ये खबर भी पढ़ें:-हिंदुओं को कनाडा छोड़ने की धमकी, भारत के खिलाफ उगला जहर…कौन है खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू