‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ लोकसभा में पास, कल राज्यसभा में बिल पर होगी चर्चा

बुधवार संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन विधेयक) लोकसभा में पास हो गया है। महिला आरक्षण बिल लोकसभा में दो तिहाई बहुमत से पारित हो गया है।

sb 2 2023 09 20T201034.944 | Sach Bedhadak

Women’s reservation bill passed in Lok Sabha: बुधवार संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन विधेयक) लोकसभा में पास हो गया है। महिला आरक्षण बिल लोकसभा में दो तिहाई बहुमत से पारित हो गया है। इसके पक्ष में 454, विपक्ष में 02 वोट पड़े है। अब गुरुवार को यह बिल राज्यसभा में पेश होगा।

15 साल के लिए होगा लागू

बिल के लिए लोकसभा में पर्चियों से वोटिंग हुई। अब लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। आरक्षण लागू होने के बाद लोकसभा में महिला सांसदों की संख्या बढ़कर 181 हो जाएगी। महिला आरक्षण फिलहाल 15 साल के लिए लागू होगा, जिसे संसद की मंजूरी के बाद बढ़ाया जा सकता है।

कल राज्यसभा में होगी चर्चा

बुधवार को संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन विधेयक) लोकसभा में पास होने के बाद अब गुरुवार को इसको लेकर राज्यसभा में चर्चा की जाएगी।

बिल को लेकर राहुल गांधी ने क्या कहा

राहुल गांधी ने लोकसभा में बहस को दौरान कहा कि राहुल गांधी ने कहा है कि संस्थाओं में OBC की भागीदारी बढ़ानी होगी। देश में 90 में से सिर्फ 3 सेक्रेटरी OBC हैं, सरकार OBC की बात सुनना नहीं चाहती, जातीय जनगणना से ही हल निकलेगा, महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दीजिए। ओबीसी रिजर्वेशन इस बिल में शामिल होना चाहिए।

आगे राहुल ने कहा था कि भारत की आबादी के बड़े हिस्से को आरक्षण मिलना चाहिए. जो इसमें नहीं है। मेरे अनुसार इस बिल में एक चीज ऐसी है जिससे ये अधूरा है। वो है ओबीसी रिज़र्वेशन। भारत की बड़ी महिला आबादी को इस रिज़र्वेशन में शामिल करना चाहिए था। इसके अलावा दो चीजें ऐसी हैं दो चीजें जो अजीब हैं- एक तो ये कि आपको इसे लागू करने के लिए जनगणना की जरूरत है और दूसरा परिसीमन।”

राहुल गांधी के सवाल का शाह ने दिया जवाब

राहुल गांधी के OBC सेकेट्री वाले सवाल का अमित शाह ने दिया जवाब देते हुए कहा कि जो लोग देश चलाते हैं, उनमें सिर्फ तीन ओबीसी हैं। अब इनकी समझ है कि देश सेक्रेट्री चलाते हैं, लेकिन मेरी समझ है कि देश सरकार चलाती है। शाह ने कहा कि संविधान कहता है कि देश की नीतियों का निर्धारण इस देश की कैबिनेट करती है।

अगर आपको आंकड़े चाहिए तो मैं बताता हूं। बीजेपी की सरकार में 29 फीसदी यानी 85 सांसद ओबीसी कैटेगरी के है। अगर तुलना करनी है तो मैं बताता हूं कि 29 मंत्री भी OBC कैटेगरी के हैं। गृहमंत्री ने कहा कि बीजेपी के OBC एमएलए 1358 में से 365 यानी 27 फीसदी है। ये सभी ओबीसी का राग अलापने वालों से ज्यादा है। साथ ही कहा कि बीजेपी के OBC एमएलसी 163 में से 65 है। यानी 40 फीसदी है, जबकि विपक्ष के लोग तो 33 फीसदी की बात करते हैं।