Tina Dabi को लेकर राजस्थान सरकार करेगी कार्रवाई ! पाक विस्थापितों के घर उजाड़ने पर चौतरफा हो रहीं आलोचना

जैसलमेर की कलेक्टर Tina Dabi इस समय सुर्खियों में छाई हुई हैं। लेकिन इस बार उनका प्रशंसा नहीं बल्कि चौतरफा आलोचना हो रही है। जैसलमेर…

जैसलमेर में पाक विस्थापितों के घर उजाड़ने पर Tina Dabi पर सरकार की कार्रवाई

जैसलमेर की कलेक्टर Tina Dabi इस समय सुर्खियों में छाई हुई हैं। लेकिन इस बार उनका प्रशंसा नहीं बल्कि चौतरफा आलोचना हो रही है। जैसलमेर में पाक विस्थापित हिंदुओं के घरों पर बुलडोजर चलाने का मामला तूल पकड़ रहा है। सरकार के मंत्री तक इसे गंभीर मामला बता चुके हैं और इस पर कार्रवाई करने की बात भी कह चुके हैं। ऐसे में अब गहलोत सरकार Tina Dabi पर कार्रवाई कर सकती है लेकिन दूसरी तरफ टीना डाबी उन पाक विस्थापितों की मदद के लिए नया एक्शन प्लान तैयार कर रही हैं।

प्राइम लैंड पर नहीं किया जा सकता अतिक्रमण- Tina Dabi

टीना डाबी (Tina Dabi) ने इस मुद्दे पर कहा है कि जिस अमर सागर इलाके में ये लोग रह हे थे, वहां पर अतिक्रमण नहीं किया जा सकता। पाकिस्तान से आए हिंदु परिवार यहां पर रहने लगे थे, यह जमीन प्राइम लैंड है इसकी कीमत बेहद ज्यादा है। अगर यहां लोग कहते हैं तो इससे तालाब के पानी के लिए भी मुसीबत बन जाएगी। इसलिए यहां से जगह खाली करने के लिए अप्रैल महीने में नोटिस दिया गया था, साथ ही अधिकारियों ने उनसे बातचीत कर समझाने की कोशिश भी की थी। लेकिन इसके बाद भी वे लोग नहीं माने। इसलिए ये कार्रवाई की गई। लेकिन इस कार्रवाई में जिन परिवारों के घर उजड़ गए हैं, उनके पुनर्वास की तैयारी की जा रही है। परिवारों से इस बारे में बातचीत भी हो गई है।

पुनर्वास तक रैन बसेरों में रहेंगे बेघर हुए परिवार

टीना डाबी (Tina Dabi) ने बताया था कि इनके पुनर्वास के लिए UIT की टीम और जिला प्रशासन मिलकर इसके लिए भूमि का सर्वे कर रहे हैं। इन जमीनों को चिह्नित किया जाएगा। जहां पर इन परिवारों के घर बनाकर इन्हें बसाया जाएगा। टीना ने कहा कि जमीन पर पहले उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें भारत की नागरिकता मिल चुकी है और जिन्हें नागरिकता नहीं मिली है उनके लिए सिटीजनशिप का इंतजाम किया जाएगा। डाबी ने कहा कि जब तक ये सारा काम नहीं हो जाता तब इन परिवारों को रैन बसेरों में रखा जाएगा। कल पूरे दिन इस मुद्दे पर बवाल छिड़ने के बाद शाम को टीना डाबी ने बेघर हुए पाक विस्थापितों के लिए सबसे पहले खाने-पीने के इंतजाम कराया और फिर हर परिवार को रैन बसेरों में पहुंचाने का काम शुरू किया गया।

मंत्री खाचरियावास ने कहा कार्रवाई होगी

इस मुद्दे पर सरकार में खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी कहा था कि जो कुछ भी हुआ है वो ठीक नहीं हुआ। अधिकारियों ने जिस तरह से ये कार्रवाई की है इसके लिए इन पर एक्शन होगा। जो परिवार इस खाली जमीन पर रह रहे थे उन्हें तो प्रदेश सरकार दस्तावेज भी उपलब्ध करा रही है। सरकार हर शरणार्थी का पुनर्वास कराने के लिए प्रतिबद्ध है बगैर इसके उन्हें इस तरह बेदखल नहीं किया जा सकता। लेकिन अधिकारियों ने बेहद गलत तरीके से ये कार्रवाई की है, अब गलत किया है तो एक्शन होगा उन्हें इसका जवाब देना होगा। सरकार के मंत्री के बयान के बाद से इस बात की संभावना जताई जा रही हैं कि अब गहलोत सरकार Tina Dabi पर एक्शने लेगी।

सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहीं हैं Tina Dabi

बता दें कि जोधपुर की तरह जैसलमेर में पाक विस्थापित हिंदुओं के घर तोड़ दिए गए। ये कार्रवाई कलेक्टर टीना डाबी के आदेश पर हुई। इसलिए टीना डाबी को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया जा रहा है। #TinaDabi ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। जैसलमेर जिले के अमर सागर इलाके में पाकिस्तान से विस्थापित हिंदुओं की बस्ती बसी हुई थी, लंबे समय से ये लोग यहां रहे हैं। लेकिन प्रशासन ने इस बस्ती को अवैध बताते हुए इसे जमींदोज करने का नोटिस जारी कर दिया। नोटिस पाकर बस्ती के लोग काफी परेशान हुए। उन्होंने कुछ समझ नहीं आया कि जिस जगह पर वे बरसों से रह हैं, वहां से उन्हें हटाने के लिए क्यों कहा जा रहा है। इसलिए उन लोगों में किसी ने भी जगह खाली नहीं की।

छोटे-छोटे बच्चों के साथ धूप में तपने को मजबूर परिवार

इसके बाद जिला कलेक्टर टीना डाबी ने इस बस्ती पर बुलडोजर चलाने के आदेश दे दिए, ये आदेश को लेकर UIT सहायक अभियंता के नेतृत्व में टीम बस्ती में बुलडोजर लेकर पहुंच गई, पहले तो अधिकारियों ने घरों को खाली करने के लिए कहा इस पर लोग रोने-बिलखने लगे, लेकिन कलेक्टर का आदेश बताकर उन्होंने घरों को जमींदोज करना शुरू कर दिया। यह देखकर कई महिलाएं चीखने लगीं छोटे-छोटे बच्चों को लेकर वे इस भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में खुले आसमान के नीचे समय काटने को मजबूर हुए।

Also Read- कलेक्टर टीना डाबी के आदेश पर गिराए गए पाक विस्थापित हिंदुओं के घर, सोशल मीडिया पर हो रहीं ट्रोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *