बिहार में गंगा नदी पर निर्माणाधीन फोरलेन पुल गिरा, एक साल पहले भी गिरा था इसी पुल का स्लैब

खगड़िया। बिहार के भागलपुर में सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर बन रहे निर्माणाधीन फोरलेन पुल रविवार को गिर गया। निर्माणाधीन पुल के तीन पिलर भी नदी…

New Project 2023 06 04T194915.461 | Sach Bedhadak

खगड़िया। बिहार के भागलपुर में सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर बन रहे निर्माणाधीन फोरलेन पुल रविवार को गिर गया। निर्माणाधीन पुल के तीन पिलर भी नदी में समा गए। अगुवानी के तरफ से पुल के पिलर नंबर 10,11,12 के ऊपर का पूरा सुपर स्ट्रक्चर गिर गया है, जो लगभग 200 मीटर का हिस्सा होगा। हालांकि, पुल के स्ट्रक्चर गिरने का कारण अभी स्पस्ट नहीं हो पाया है। पुल का इतना बड़ा स्ट्रक्चर गिरने से गंगा नदी में कई फीट ऊंची लहरें उठीं। नदी में नाव में बैठे लोग सहम गए।

यह घटना रविवार शाम की है। गनीमत रही कि रविवार होने के चलते वहां कोई मौजूद नहीं था। ऐसे में बड़ा हादसा हो सकता था। बता दें कि इस महासेतु का निर्माण एसपी सिंगला कंपनी द्वारा किया जा रहा है। यह भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में बन रहा यह पुल खगड़िया और भागलपुर जिलों को जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है।

पहले भी पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिरा था…

बता दें पिछले साल 29 अप्रैल को इस निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया था। तेज आंधी और बारिश में करीब 100 फीट लंबा हिस्सा भरभराकर जमीन में गिर गया था। हालांकि, उस वक्त जानमाल को क्षति नहीं पहुंची थी। इसके बाद पुल निर्माण का काम फिर शुरू हुआ। इस बार करीब 80 प्रतिशत काम सुपर स्ट्रक्चर का पूरा हो गया था। इतना ही नहीं अप्रोच रोड का काम भी 45 फीसदी पूरा कर लिया गया है।

वहीं इस हादसे के पहले पुल निर्माण एजेंसी दावा कर रही थी कि अगले दो माह में सुपर स्ट्रक्चर और अप्रोच रोड तैयार हो जाएगा। बता दें कि पुल का निर्माण 2015 से चल रहा है। पुल का शिलान्यास 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था।इसकी लागत 1710.77 करोड़ रुपए है। एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन लिमिटेड कंपनी इसे बना रही है।

8 साल पहले रखी थी आधारशिला…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 8 साल पहले 23 फरवरी 2014 को खगड़िया जिले के परबत्ता में पुल निर्माण की आधारशिला रखी थी। इसके बाद 9 मार्च 2015 को पुल निर्माण का काम शुरू हुआ था। पुल की लंबाई 3.160 किलोमीटर है।

पुल बनने से झारखंड से जुड़ जाएगा

ये पुल अगुवानी और सुल्तानगंज घाट (भागलपुर जिला) के बीच बन रहा है। यह पुल बरौनी खगड़िया एनएच 31 और दक्षिण बिहार के मोकामा, लखीसराय, भागलपुर, मिर्जाचौकी एनएच 80 को जोड़ेगा। बिहार के खगड़िया की ओर से 16 किलोमीटर और सुल्तानगंज की ओर से चार किलोमीटर लंबा एप्रोच रोड के जरिये उत्तर बिहार सीधे मिर्जा चौकी के रास्ते झारखंड से जुड़ जाएगा। पुल बनने से खगड़िया से भागलपुर आने के लिए 90 किलोमीटर की दूरी की मात्र 30 किलोमीटर रह जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *