‘दिव्य, अलौकिक और श्याम वर्ण…’ राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला, सबसे पहले हुए चरणों के दर्शन

Lord Ram First Photo : अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन के लिए अनुष्ठान जारी है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का विधिवत कर्मकांड गुरुवार को गणेश…

New Project 2024 01 19T113148.193 | Sach Bedhadak

Lord Ram First Photo : अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन के लिए अनुष्ठान जारी है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का विधिवत कर्मकांड गुरुवार को गणेश पूजन के साथ शुरू हो गया। शुभ मुहूर्त में दोपहर 1:20 बजे गणेश, अंबिका और तीर्थ पूजा की गई। इससे पहले 12:30 बजे रामलला की अचल मूर्ति को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गर्भगृह के आसन पर विराजमान कर दिया गया है। इसकी पहली तस्वीर सामने आ गई है।

गुरुवार को रामलला की श्याम रंग की मूर्ति 51 इंच की खड़ी मुद्रा में है, इसलिए सिंहासन पर विराजमान न करवा कर सीधे गर्भगृह मे निर्मित आसन पर विराजमान करवाया गया है। रामलला के आने से ऐसा लग रहा है जैसे पूरा मंदिर जीवंत हो उठा हो। अब सिर्फ 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बाकी है।

बता दें कि रामलला की मूर्ति के विविध अनुष्ठान 22 जनवरी तक चलते रहेंगे। पहले दिन करीब सात घंटे तक पूजन चला। मुख्य यजमान अशोक सिंहल फाउंडेशन के अध्यक्ष महेश भागचंदका रहे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के एक्स (X) पर एक पोस्ट में कहा कि अयोध्या में जन्म भूमि स्थित राम मन्दिर में आज दिन में साढ़े 12 बजे के बाद राममूर्ति का प्रवेश हुआ। दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर यजमान द्वारा प्रधानसंकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ। मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य गुरुवार को संपन्न हुए। 19 जनवरी को प्रातः 9 बजे अरणि मंथन से अग्नि प्रकट होगी। उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा।

ढकी हुई है प्रतिमा…

इससे पहले बुधवार रात को रामलला की मूर्ति को ट्रक से मंदिर लाई गई। ट्रक रामपथ से होता हुआ हनुमानगढ़ी के रास्ते रामजन्मभूमि स्थित मंदिर पहुंचा। इसके बाद रामलला को मंदिर का भ्रमण कराया गया। इसके बाद गुरुवार को जब रामलला की प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित किया गया तो पूरी तरीके से ढकी हुई रामलला की मूर्ति अब आसन पर विराजमान कर दी गई है। इससे पहले 18 जनवरी को रामलला को मंदिर में लाया गया था। रामलला को मंदिर तक ट्रक से लाया गया। उसके बाद मंदिर परिसर में क्रेन की मदद से रामलला की एंट्री हुई।

पीएम मोदी कर रहे हैं 11 दिन का अनुष्ठान…

दूसरी ओर पीएम मोदी रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए यम-नियम का पालन कर रहे हैं। उनका 11 दिनों का अनुष्ठान जारी है। सूत्रों के हवाले से खबर पीएम मोदी ने राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रीतिष्ठा के लिए जो 11 दिन का अनुष्ठान रखा है, उसमें वो जमीन पर कंबल बिछाकर कर सोते हैं और सिर्फ नारियल पानी ही पीते हैं।

देशभर में रहेगी आधे दिन की छुट्टी…

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश के केंद्रीय संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। इसको लेकर सरकार ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सुबह से लेकर दोपहर ढाई बजे तक सरकारी कार्यालयों और स्कूल-कॉलेज में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। ऐसा इसलिए ताकि लोग रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देख सकें।