महंगाई में आई गिरावट, 18 महीने के सबसे निचले स्तर पर Inflation Rate, जनता के लिए बड़ी राहत

कर्नाटक चुनाव में जिस महंगाई का मुद्दा जोर-शोर से उछला, उस महंगाई को लेकर सरकार ने ताजा आंकड़े जारी किए हैं। जिसमें जनता को महंगाई…

image 2023 05 12T180022.210 | Sach Bedhadak

कर्नाटक चुनाव में जिस महंगाई का मुद्दा जोर-शोर से उछला, उस महंगाई को लेकर सरकार ने ताजा आंकड़े जारी किए हैं। जिसमें जनता को महंगाई से राहत मिलते दिखाई दे रही है। इन आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई दर में गिरावट आई है। इस नए वित्त वर्ष के पहले महीने अप्रैल में यह महंगाई दर घटकर 4.70 फ़ीसदी पर जा पहुंची है, जो इससे पहले मार्च में 5.66 फीसदी थी।

18 महीने के सबसे निचले स्तर पर महंगाई दर

इसके अलावा खाद्य महंगाई दर 4% से घटकर 3.87% पर आ गई है, जो कि इससे पहले मार्च में 4.79% थी। इसका मतलब है कि खाने-पीने वाली चीजों पर भी महंगाई दर में गिरावट देखने को मिली है और तो और यह लगातार तीसरा महीना है जब महंगाई दर में गिरावट आई है और यह बीते 18 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंची है।

RBI से सस्ते कर्ज की उम्मीद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 6 से 8 जून तक मॉनिटरिंग पॉलिसी को लेकर बैठक करेगा। इसके बाद 8 जून को आरबीआई इस बैठक में लिए गए फैसले के ऐलान करेगा, जिसमें सस्ते कर्ज की उम्मीद सबसे ज्यादा लगाई गई है। क्योंकि बीते महीनों में आरबीआई ने लगातार रेपो रेट को बढ़ाया है, जिससे कर्ज काफी महंगा हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *