Karnataka CM : कर्नाटक के सीएम हो सकते हैं डीके शिवकुमार, सिद्धरमैया से टक्कर, दोनों को बुलाया गया दिल्ली

कर्नाटक का सीएम (Karnataka CM) आज चुन लिया जाएगा। डीके शिवकुमार और सिद्धरमैया को कांग्रेस आलाकमान ने आज दिल्ली बुलाया है। ऐसे में अटकलें लगाई…

Karnataka CM

कर्नाटक का सीएम (Karnataka CM) आज चुन लिया जाएगा। डीके शिवकुमार और सिद्धरमैया को कांग्रेस आलाकमान ने आज दिल्ली बुलाया है। ऐसे में अटकलें लगाई जा रहीं हैं कि इन दोनों में से ही आज सीएम घोषित हो जाएगा। इधर बंगलुरू में शांगरी ला होटल में कांग्रेस विधायकों की बैठक जारी है। फिलहाल तो सीएम पद पर डीके शिवकुमार का नाम सबसे आगे चल रहा है। लेकिन पूर्व सीएम सिद्धरमैया के नाम से उनकी कड़ी टक्कर बताई जा रही है। विधायकों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए डीके शिवकुमार होटल में पहुंच चुके हैं। यहां बातचीत जारी है। डीके शिवकुमार ने दिल्ली में जाकर कांग्रेस नेताओं से मुलाकात से वैसे तो इनकार किया है। लेकिन विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस आलाकमान से बातचीत संभावित है।

बता दें कि सीएम पद (Karnataka CM) के नाम पर एचके पाटिल और जी परमेश्वर का नाम भी सामने आ रहा है। तो आज डीके शिवकुमार का जन्मदिन भी है। इस बीच जानकारी आ रही है कि डीके शिवकुमार को सीएम पद का तोहफा कांग्रेस आलाकमान उन्हें उनका बर्थडे गिफ्ट देंगे। गौरतलब है कि विधायक दल की बैठक में सीएम का चुनाव होने के बाद भी मुख्यमंत्री का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। बीते रविवार शाम को विधायक दल की लंबी बैठक चली थी। लेकिन इसके बाद भी सीएम के उम्मीदवार का चुनाव नहीं हो पाया। इस बैठक में AICC महासचिव केसी वेणुगोपाल और 3 पर्यवेक्षक मौजूद रहे थे। इस बैठक में सभी 135 जीते हुए सदस्यों ने हिस्सा लिया है।

डीके शिवकुमार को लेकर तो सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कहा था हम जल्द ही कांग्रेस के सीएम का ऐलान कर देंगे। डीके शिवकुमार के बारे में कुछ नहीं कहना चाहूंगा। मैं इसमें हूं नहीं, लेकिन सीएम जो भी बनेगा उसका उसका नाम विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से लिया जाएगा।

वहीं सीएम बनने के बाद पहली बैठक में कांग्रेस जनता से किए गए 5 वादे पूरे करेगी। राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पहली कैबिनेट में हम वह 5 वादे पूरे करेंगे जो हमने कर्नाटक की जनता से किए हैं। कर्नाटक की जनता ने हम पर जो विश्वास जताया है, भरोसा जताया है, उसके लिए मैं उनका बहुत-बहुत आभारी हूं। हमने गरीबी का मुद्दा उठाया, हमने प्यार का मुद्दा उठाया, हिंसा का मुद्दा उठाया, बेरोजगारी महंगाई का मुद्दा उठाया, जो कि जनता से जुड़े हुए थे। जनता यह सब जानती है। यह सब समझ रही थी कि कौन उनके मुद्दे की बात कर रहा है और कौन सिर्फ धर्म की राजनीति कर रहा है।

पहली कैबिनेट में 5 वादे करेंगे पूरे

कांग्रेस को जीत दिलाकर जनता ने यह निश्चय कर लिया है कि कर्नाटक में अब नफरत के बाजार बंद होंगे और मोहब्बत की दुकानें खुलेगी। यह सिर्फ कांग्रेस की नहीं यह कर्नाटक की जीत है। कर्नाटक की जनता की जीत है। हमने चुनाव के दौरान कर्नाटक से जो वादे किए थे, उसमें से 5 वादे हम अपनी पहली कैबिनेट की बैठक में पूरा करेंगे। जिसमें कर्नाटक की सिटी बसों में सभी महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और नई एजुकेशन पॉलिसी को रद्द कर पुरानी राज्य शिक्षा नीति को लागू करने की वादे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *