लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बनाई नेशनल अलायंस कमेटी, अशोक गहलोत को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनावों को लेकर राष्ट्रीय गठबंधन समिति का ऐलान किया है.

sach 1 2023 12 19T151223.007 | Sach Bedhadak

Congress Alliance Committee: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने एक अहम कदम उठाया है जहां मंगलवार को हो रही इंडिया गठबंधन की बैठक से ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राष्ट्रीय गठबंधन समिति का ऐलान किया है जो लोकसभा चुनावों को लेकर अन्य दलों से सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत करेगी.

कांग्रेस हाईकमान ने कमेटी में पांच वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया है जिसमें राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, मुकुल वासनिक और मोहन प्रकाश को सदस्य बनाया गया है. वहीं कमेटी का संयोजक मुकुल वासनिक को बनाया है.

गहलोत को मिली राष्ट्रीय स्तर पर जिम्मेदारी

दरअसल अशोक गहलोत और भूपेश बघेल दोनों ही नेता हाल में अपने-अपने राज्य में चुनाव हार गए थे जिसके बाद कांग्रेस की राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के बाद दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार चली गई थी जिसके बाद से माना जा रहा था कि अशोक गहलोत और भूपेश बघेल को राष्ट्रीय स्तर पर कोई भूमिका दी जा सकती है या दोनों के अनुभव को लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल किया जा सकता है.

इधर मंगलवार को दिल्ली के अशोक होटल में विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक चल रही है जहां सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा होनी तय है. बता दें कि विपक्ष के सामने यूपी, पंजाब, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल की सीटों का बंटवारा करना एक चुनौती भरा काम है ऐसे में कांग्रेस ने समय रहते कमेटी का गठन किया है.