राजस्थान के अगले सीएम के सवाल पर Ashok Gehlot ने दिया ये जवाब

केरल के कोच्चि से आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok gehlot) ने बड़े-बड़े बयान दिए हैं। उन्होंने खुद के कांग्रेस अध्य़क्ष पद का चुनाव…

Ashok gehlot

केरल के कोच्चि से आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok gehlot) ने बड़े-बड़े बयान दिए हैं। उन्होंने खुद के कांग्रेस अध्य़क्ष पद का चुनाव लड़ने का औपचारिक ऐलान तो कर ही दिया है इसके साथ ही उन्होंने अध्यक्ष बनने पर सीएम पद छोड़ने की भी बात कही है। जिससे अब राजनीतिक गलियारे में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के लिए चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वहीं गहलोत ने दूसरे प्रमुख मुद्दों पर भी मीडिया से बात की।

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी से ये हुई बातचीत

कल शाम को अशोक गहलोत राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए कोच्चि पहुंचे थे। राहुल गांधी से बातचीत पर उन्होंने कहा कि मुझे उनसे एक बार मुझे रिक्वेस्ट करनी थी, जब सब प्रदेश कांग्रेस कमेटियां प्रस्ताव पास कर रही हैं कि आपको अध्यक्ष बनना चाहिए, तो फिर आप उसी रूप में आप स्वीकार कीजिए तो मैंने अभी काफी बातचीत करने की कोशिश की, पर उन्होंने कहा कि हमने एक बार फैसला कर लिया कि एक बार कोई गांधी फैमिली का व्यक्ति हम उम्मीदवार नहीं बनेंगे और ये मुझे मालूम है कि सब लोग यही चाहते हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने प्रस्ताव पास किया, कार्यकर्ता चाहते हैं तो मेरे दिल में उनके प्रति सम्मान बहुत ज्यादा है, पर एक बार हमने कुछ कारणों से तय कर लिया कि इस बार नॉन-गांधी फैमिली का कोई व्यक्ति अध्यक्ष बने।

बीजेपी हमेशा कांग्रेस पर परिवारवाद का लगाती है आरोप

भाजपा के कांग्रेस पर परिवारवाद के आरोप पर गहलोत ने कहा कि ये तो राहुल गांधी ने 2019 में कहा था कि मैं बिना पद वो ही काम करूंगा जो पार्टी मुझे कहेगी, उसी रूप में मैं ज्यादा काम करूंगा। वे वर्किंग कमेटी में कह चुके हैं कि बिना पद भी मैं कोई कमी नहीं रखूंगा, कांग्रेस के लिए मैं पूरी ताकत लगाऊंगा, जो मुझे पार्टी कहती जाएगी।

कब करेंगे अध्यक्ष पद के लिए नामांकन

अध्यक्ष पद के नामांकन की तारीख पर गहलोत ने कहा कि डेट तो मैं अब जाकर फिक्स करूंगा। एक नई शुरुआत हम लोग करें सब मिलकर और मुझे उम्मीद है कि जो हालात देश के हैं, उसके लिए प्रतिपक्ष का मजबूत होना बहुत जरूरी है, उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, तमाम जो हमारे कांग्रेस के साथी भी हैं, चाहे वो कॉन्टेस्ट भी करते हैं, तब भी कोई बात नहीं, हम चाहेंगे कि चुनाव के परिणाम के बाद में हम सब मिलकर कैसे कांग्रेस संगठन को मजबूत करने के लिए ब्लॉक स्तर पर, गांव स्तर पर, जिला स्तर पर, हम मजबूत भी करें और जो विचारधारा हमारी है, उसको बेस बनाकर हम लोग आगे बढ़ें और एक मजबूत प्रतिपक्ष के रूप में उभरकर आएं हम लोग, ये मेरा मानना है।

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन

अध्यक्ष बनने के बाद गहलोत मुख्यमंत्री पद छोड़ देंगे राजस्थान की कौन संभालेगा इसके जवाब में गहलोत ने कहा कि मैं यहां कोच्चि में खड़ा-खड़ा तो नहीं कह सकता, ये तो हमारे जो जनरल सेक्रेटरी इन्चार्ज हैं मिस्टर अजय माकन, वो और कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया जी, वो लोग फैसला करेंगे कि अब मान लीजिए मैं अध्यक्ष बन रहा हूं, तो क्या प्रक्रिया हो वहां पर, कब हो प्रक्रिया, ये तमाम फैसले वो करेंगे।

राहुल गांधी से यात्रा को लेकर क्या हुई बातचीत

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर गहलोत ने कहा कि यात्रा में तो हम लोग समय-समय पर आते ही रहेंगे, प्रयास करेंगे कि हर राज्य में कम से कम एक बार तो जाएं, पर यात्रा का मैं कह सकता हूं कि इसका जो इम्पैक्ट है वो पूरे कंट्री के अंदर है, कई यात्रा निकालने लग गए लोग अपने जिलों के अंदर, कई राज्यों के अंदर, आज महंगाई और बेरोजगारी बड़े मुद्दे हैं, फिर जो राहुल गांधी जी की यात्रा का जो इसके अलावा भी जो एक प्यार, मोहब्बत, आपसी विश्वास, सद्भावना का माहौल देश में बना रहे, सब जातियों, सभी धर्मों के बीच में, सब वर्गों के बीच में, ये भी एक थीम है देखिए बहुत बड़ी थीम है, जिसकी देश को जरूरत है।

आज, आप ध्रुवीकरण करके कब तक देश को चला सकते हैं? तो मैं समझता हूं कि ये जो राहुल जी का जो फैसला है, बहुत ही ऐतिहासिक फैसला है और जिस रूप में जो लोग वेलकम कर रहे हैं केरल के अंदर, पहले तमिलनाडु वाले लोगों ने वो एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी है, मैं समझता हूं कि पूरा देश देख रहा है किस प्रकार से लोग स्वतःस्फूर्त होकर आगे आ रहे हैं और जो सम्मान दे रहे हैं, स्वागत कर रहे हैं, वो मैं समझता हूं कि बेमिसाल है।

यह भी पढ़ें- Ashok Gehlot की ‘जादूगरी’ का कमाल, ऐसे तय किया NSUI के प्रदेश अध्यक्ष से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का सफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *