छिटपुट घटनाओं के बीच वोटर्स ने दिखाई ताकत…MP में 76 और छत्तीसगढ़ में 70.59 फीसदी वोटिंग

ध्य प्रदेश में शाम पांच बजे तक कुल 76.22 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 70.59 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

image 2023 11 18T092707.017 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को वोटर्स ने सियासी ताकत दिखाई। मध्य प्रदेश में शाम पांच बजे तक कुल 76.22 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को 70 सीटों के लिए दूसरे एवं अंतिम चरण में 70.59 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मध्य प्रदेश में परिसीमन के बाद हुए विधानसभा चुनावों यानी वर्ष 2008 में 69.52 प्रतिशत, वर्ष 2013 में 72.69 प्रतिशत और वर्ष 2018 में 75.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों में मतदान अपराह्न तीन बजे समाप्त हो गया, जबकि राज्य के बाकी इलाकों में मतदान शाम छह बजे तक जारी रहा। राज्य के सभी 230 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 2,533 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। इनमें सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज शामिल हैं।

नक्सली गतिविधियों से प्रभावित इलाके में बैहर सीट पर 80 फीसदी से अधिक मतदान

बालाघाट जिले की नक्सल प्रभावित बैहर सीट पर 80.38 प्रतिशत, लांजी में 75.07 प्रतिशत और परसवाड़ा में 81.56 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य में विभिन्न अंचलों में सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर भीड़ लगनी प्रारंभ हो गई थी, जो समय बीतने के साथ बढ़ती गई। मतदान का समय (शाम छह बजे) खत्म होने के बाद भी कई केंद्रों पर लंबी लाइन लगी हुई थी। महिलाओ में सुबह से ही मतदान को लेकर अच्छा उत्साह देखा गया। कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस समर्थकों के बीच छिटपुट हिंसक झड़प भी हुई।

तोमर के निर्वाचन क्षेत्र में झड़प में दो लोग घायल

दिमनी निर्वाचन क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान के दौरान हुई झड़प में दो लोग घायल हो गए । यहां से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर चुनाव लड़ रहे हैं। मुरैना के पुलिस अधीक्षक (एसपी) शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि मतदाताओ को मत ं दान करने से रोकने की कोशिशों को लेकर मिर्धान गांव से दो समूहों के बीच झड़प की सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि गोली लगने की खबर गलत है और इलाके में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मारपीट में लाठी-डंडों का इस्तेमाल किया गया और घटना में अजय शर्मा और रामप्रताप शर्मा नामक दो लोग घायल हो गए।

MP : अंतिम चरण में 70.59 फीसदी वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को 70 सीटों के लिए दूसरे एवं अंतिम चरण में 70.59 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। 70 विधानसभा क्षेत्रों में से 44 सीट सामान्य वर्ग की हैं जबकि 17 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और नौ सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, आठ मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण में 72 सीटों पर हुए मतदान में 76.62 फीसदी मतदान हुआ था

नक्सलियों ने बारूदी सुरंग से किया धमाका, जवान शहीद

राज्य के नक्सल प्रभावित गरियाबंद जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत बड़ेगोबरा गांव के करीब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। इस घटना में मतदान दल की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के प्रधान आरक्षक जोगिदं र सिंह की मृत्यु हो गई। बड़ेगोबरा मतदान केंद्र बिद्रानवागढ़ क्षेत्र के उन नौ मतदान केंद्रों में से एक है, जहां सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान हुआ। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कसडोल विधानसभा क्षेत्र में एक महिला की मतदान के दौरान मृत्यु हो गई।