नूंह में सांप्रदायिक हिंसा : दंगे में अब तक छह मौत, 1,500 आरोपी… 41 एफआईआर, 116 गिरफ्तार

नूंह में जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की हिंसा की आग हरियाणा के कई शहरों में पहुंच गई है। हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई है। नूंह में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

Nuh and Gurugram districts | Sach Bedhadak

गुरुग्राम। नूंह में जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की हिंसा की आग हरियाणा के कई शहरों में पहुंच गई है। हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई है। नूंह में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। नूंह में कर्फ्यू जारी है, जिसमें दो घंटे की ढील दी गई। आसपास के शहरों में धारा 144 लगाई गई है। हरियाणा के पलवल, सोहाना, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट बंद है। हरियाणा में हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 और राजस्थान के दो जिलों में अलर्ट किया गया है। इस बीच, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर का यह चौंकाने वाला बयान आया है कि सरकार सबको सुरक्षा नहीं दे सकती।

यह खबर भी पढ़ें:-चिकित्सा क्षेत्र में सौगात : प्रदेश को 771 करोड़ की लागत के 249 चिकित्सा संस्थान देंगे मुख्यमंत्री गहलोत

शांति की गारंटी कोई नहीं दे सकता: खट्टर

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को यह बयान देकर चौंका दिया कि सरकार हर किसी को सुरक्षा नहीं दे सकती। वो लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे थे, वे यह भी कह गए कि कोई इसकी (शांति की) गारंटी नहीं दे सकता, ना पुलिस, ना आर्मी। सीएम ने कहा, नूंह में एक आईआरबी बटालियन पूर्ण रूप से स्थापित की जाएगी। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, अभी तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया, 90 लोग को हिरासत में लिया गया है।

मोनू मानेसर मामले पर यह बोले खट्टर

राजस्थान सरकार ने बजरंग दल के मोनू मानेसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। हमने उनसे कहा है कि उसकी तलाश के लिए जो भी मदद की जरूरत होगी वह हम मुहैया कराएं गे। इधर, हरियाणा डीजीपी पी के अग्रवाल ने कहा कि साम्प्रदायिक हिंसा के मामलों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया जाएगा और इसमें बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर की भूमिका की जांच की जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान विधानसभा अनिश्चितकाल तक स्थगित, पहली बार 23 मिनट में पारित 5 बिल, जाने क्या है खास?

हिंसा चिंताजनक: सीएम गहलोत

“मणिपुर के बाद अब हरियाणा में हो रही हिंसा पूरे देश के लिए चिंताजनक है। मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। पुलिस-प्रशासन को सख्ती से कार्रवाई कर हिंसा रोककर शांति बहाली करनी चाहिए। पड़ोसी राज्य होने के कारण हमारा चितिं त होना स्वभाविक है। हमारे सीमावर्ती जिलों में राजस्थान के पुलिस-प्रशासन चौकस है एवं यहां पूर्णत: शांति है। प्रदेश में अशांति फै लाने के किसी भी प्रयास से सख्ती से निपटा जाएगा।”

राजस्थान के दो जिलों में धारा 144

नूंह में फै ली हिंसा को देखते हुए भरतपुर जिले के चार इलाकों में गुरुवार सुबह तक नेटबंदी कर दी है। साथ ही अलवर के 10 और भरतपुर के 4 इलाकों में धारा 144 लागू की गई है। उधर, भिवाड़ी में पुलिस ने दुकानों में तोड़फोड़ के मामले में 19 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कर नौ लोगों को गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *