Nanded Hospital Deaths: महाराष्ट्र के नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 मौतें, स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल

महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक सरकारी अस्पताल में 24 घंटे के भीतर 24 मरीजों की मौत के बाद हडकंप मच गया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो मृतकों में 12 नवजात शिशु भी शामिल हैं।

sb 2 2023 10 02T222139.285 | Sach Bedhadak

Government hospital in Nanded, Maharashtra: महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक सरकारी अस्पताल में 24 घंटे के भीतर 24 मरीजों की मौत के बाद हडकंप मच गया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो मृतकों में 12 नवजात शिशु भी शामिल हैं। इस घटना से महाराष्ट्र की स्वास्थ्य व्यवस्था सवालों के घेरे में आ गई है। लोग इस लचर व्यवस्था को जिम्मेदार सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

स्टाफ के ट्रांसफर के कारण आ रही कठिनाइयां

नांदेड़ के शंकरराव चव्हाण सरकारी अस्पताल के डीन ने कहा, “पिछले 24 घंटों में हुई 24 मौतों में से 12 लोग विभिन्न बीमारियों के कारण और ज्यादातर सांप के काटने के कारण मौत हुई है उन्होंने कहा, “पिछले 24 घंटों में 12 शिशुओं की भी मौत हो गई है। इनमें से 6 लड़के और 6 लड़कियां थीं। अलग-अलग स्टाफ के ट्रांसफर के कारण हमें कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।”

कार्रवाई की जाएगी- शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इन मौतों को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अस्पताल में क्या हुआ, इसके बारे में अधिक जानकारी मांगी जाएगी और कार्रवाई की जाएगी।

एकनाथ शिंदे सरकार पर चौतरफा हमला

महाराष्ट्र में विपक्ष ने राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार पर चौतरफा हमला बोलते हुए कहा कि ट्रिपल इंजन सरकार (बीजेपी, एकनाथ शिंदे सेना और एनसीपी के अजीत पवार गुट की) को जिम्मेदारी लेनी चाहिए। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने अस्पताल का दौरा करने के बाद कहा, ”सरकार को इस मामले को गंभीरता से देखना चाहिए और स्थिति को नियंत्रित करना चाहिए।

अब तक गई 24 लोगों की जान

उन्होंने कहा, “कुल 24 लोगों की जान चली गई। 70 की हालत अभी भी गंभीर है। अस्पताल में मेडिकल सुविधाओं और स्टाफ की कमी है। कई नर्सों का ट्रांसफर कर दिया गया है और उनकी जगह कोई नहीं है। कई मशीनें काम नहीं कर रही हैं। अस्पताल क्षमता 500 की है, लेकिन 1200 मरीज भर्ती हैं। मैं इस बारे में अजित पवार से बात करूंगा।