मोदी सरकार के आर्थिक विकास के लिए 10 बड़े फैसले, जिसने बदली देश की तस्वीर, पढ़िए

नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पद संभालने के बाद से, पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए कई आर्थिक सुधार किए हैं।

sb 2 2023 09 16T210828.928 | Sach Bedhadak

PM Narendra Modi Birthday: नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पद संभालने के बाद से, पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए कई आर्थिक सुधार किए हैं। जिसका उद्देश्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, व्यापार को आसान बनाना और भारत की अर्थव्यवस्था को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बनाना रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में हुए 10 आर्थिक बदलाव इस प्रकार हैं।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी)

केंद्र सरकार ने जुलाई 2017 में जीएसटी पेश किया, जिसने अप्रत्यक्ष करों के जटिल जाल को एक एकीकृत राष्ट्रव्यापी कर प्रणाली से बदल दिया। इस कदम से व्यापार संचालन व्यवस्थित हुआ, राज्यों के बीच कर संबंधी समस्याएँ समाप्त हुईं और एकल भारतीय बाज़ार को बढ़ावा मिला।

डिजिटल इंडिया

डिजिटल इंडिया पहल का उद्देश्य शासन और नागरिक सेवाओं के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना है। आधार, यूपीआई और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने जैसी पहल ने भारत को डिजिटल अर्थव्यवस्था में बदल दिया है।

मेक इन इंडिया

2014 में शुरू हुए मेक इन इंडिया अभियान का उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना और विदेशी निवेश को आकर्षित करना था। इसमें रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स और नवीकरणीय ऊर्जा सहित 25 प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

स्टार्टअप इंडिया

नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए, स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम 2016 में शुरू किया गया था। इसने स्टार्टअप्स को कर प्रोत्साहन, आसान अनुपालन और वित्त पोषण सहायता की पेशकश की, जिससे भारत नवाचार का केंद्र बन गया।

बैंकिंग सुधार

सरकार ने कई बैंकिंग सुधारों की शुरुआत की, जिसमें मजबूत संस्थान बनाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय और गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के मुद्दों को संबोधित करना शामिल है।

बुनियादी ढांचागत विकास

बंदरगाहों के आधुनिकीकरण के लिए ‘सागरमाला’ परियोजना और सड़क विकास के लिए ‘भारतमाला’ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर सरकार के फोकस का हिस्सा हैं।

वित्तीय समावेशन

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) का उद्देश्य बैंक रहित आबादी को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। यह लाखों लोगों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली में लाने में सफल रहा।

आत्मनिर्भर भारत

COVID-19 महामारी के जवाब में, सरकार ने विशेष रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया।

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) सुधार

भारत ने अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए रक्षा, खुदरा और बीमा सहित विभिन्न क्षेत्रों में एफडीआई मानदंडों को आसान बना दिया।

व्यापार करने में आसानी

सरकार ने विश्व बैंक के कारोबार सुगमता सूचकांक में भारत की रैंकिंग सुधारने के लिए कई सुधार लागू किये। ‘मेक इन इंडिया’, ‘स्टार्टअप इंडिया’ और ‘जीएसटी’ जैसी पहल ने इस प्रयास में योगदान दिया।