ट्रेफिक से होने वाला नॉइज पॉल्यूशन बढ़ा रहा है ब्लड प्रेशर की परेशानी

बिजी लाइफस्टाइल और बढ़ता ट्रेफिक हमारे शरीर के लिए काफी हानिकाराक साबित हो सकता है। हमने अक्सर सुना है कि, ट्रेफिक में होने वाली आवा़ज…

प्रेशर | Sach Bedhadak

बिजी लाइफस्टाइल और बढ़ता ट्रेफिक हमारे शरीर के लिए काफी हानिकाराक साबित हो सकता है। हमने अक्सर सुना है कि, ट्रेफिक में होने वाली आवा़ज से नॉइज पॉल्यूशन होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आवाज से आपका बीपी भी बढ़ सकता है। जी हां एक स्टडी के मुताबिक ट्रैफिक शोर के आसपास रहने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ट्रेफिक के शोर से केवल गाड़ियां चलाने वाले ड्राइवर्स को ही अग्रेसिव और फ्रस्ट्रेटेड नहीं बनाता, बल्कि इस शोर से वो लोग भी बुरी तरह से प्रभावित होते हैं, जो हैवी ट्रैफिक वाली सड़कों के आसपास रहते हैं।

मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है बुरा असर

जो लोग शोर में ज्यादा रहते हैं उनकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। लेकिन ये बात काफी चौका देने वाली है कि, इसके ब्लड प्रेशर के साथ लिंक ने सबको चौंका कर रख दिया है। शोधकर्ताओं को इस मामले में कई सबूत भी मिले हैं, जो इस बात को सच ठहराते हैं कि ट्रैफिक शोर ब्लड प्रेशर बढ़ाता है।

किन लोगों को है खतरा

अमेरिका की एक रिसर्च हुई थी, जिसमें 40 से 69 एज-ग्रुप के 2,40,000 से ज्यादा लोगों को लिया गया था। इन लोगों को तकरीबन 8 साल तक निगरानी में रखा गया था। जब इनके डेटा का एनालिसिस किया गया तो पाया गया कि, यातायात क्षेत्रों के आसपास रहने वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन का खतरा पैदा होने की संभावना है।

शोर से बढ़ रहा है खतरा

शोधकरता बताते हैं कि, शोर वाले इलाकों में वायु प्रदूषण भी ज्यादा होता है. अब सवाल उठता है कि क्या वायु प्रदूषण भी ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनता है? दरअसल यह कहना गलत नहीं होगा कि वायु प्रदूषण हाई ब्लड प्रेशर में भूमिका निभाता है। जो लोग रोड ट्रैफिक के शोर और वायु प्रदूषण के संपर्क में ज्यादा रहते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ज्यादा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *