कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं है Iron Deficiency, जाने इसकी कमी से क्या हो सकती हैं परेशानी

हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है आयरन। इसकी भूमिका हमारे खून के संचार के लिए बहुत जरूरी होती है। इससे…

Iron Deficiency | Sach Bedhadak

हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है आयरन। इसकी भूमिका हमारे खून के संचार के लिए बहुत जरूरी होती है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं हो पाती और सेहत अच्छी रहती है। हीमोग्लोबिन प्रोटीन से हमारे शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचता रहता है और यह हमारे शरीर को प्रतिरक्षा भी देता है। इसके अलावा शरीर में थकान भी नहीं हो पाती है क्योंकि ऑक्सीजन की सही मात्रा रेड ब्लड सेल्स तक पहुंचती रहती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया में 1.6 बिलियन लोग ऐसे हैं जो आयरन की कमी या एनीमिया से प्रभावित हैं।

यदि शरीर में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा नहीं होती है तो इससे मांसपेशियों और टिशूज में ऑक्सीजन की भारी कमी आ जाती है और यदि शरीर में अधिक ऑक्सीजन युक्त खून पहुंचने लगता है तो इसके लिए दिल को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे दिल में थकान आ जाती है और अक्सर हार्टअटैक का खतरा भी रहता है।

आयरन की कमी(Iron Deficiency) से पनपने वाले खतरे

शरीर में आलस्य

सांस लेने में दिक्कत

थकावट

एनीमिया

ध्यान की कमी

इसी तरह शरीर में आयरन की कमी होने से कई सारे और लक्षण देखने को मिलते हैं। जैसे पीली त्वचा, कमजोरी, थकान, ठंडे हाथ, चक्कर आना और सांस की तकलीफ। इसमें शरीर की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी शामिल है।

क्या हैं आयरन की कमी के कारण

पुरुष और महिलाएं दोनों में आयरन की कमी(Iron Deficiency) से कई तरीके की बीमारियां सामने आती हैं। जहां महिलाओं में आयरन की कमी से मासिक धर्म के दौरान खून की कमी होने लगती है वहीं पुरुषों में यह स्ट्रेस और शारीरिक थकावट का मुख्य कारण है।

यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें और उसके लिए ब्लड टेस्ट भी करना जरूरी है। शरीर में आयरन को बढ़ाने के लिए रेड मीट, पालक, दाल, फलियां और चुकंदर खा सकते हैं। यहां पर यह ध्यान रखना जरूरी है कि इसमें से कई सारी चीज़ें स्वास्थ्य के लिए ज्यादा मात्रा में हानिकारक भी साबित हो सकती हैं। इसलिए यदि आप कोई भी आयरन के सप्लीमेंट खाना शुरू करते हैं तो सबसे पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें। डार्क चॉकलेट, फलियां जैसी चीजें आयरन के लिए भरपूर स्त्रोत साबित होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *