ज्यादा चीनी का सेवन कही कर न दे आपके शरीर को खराब

बुढ़ापा आना एक नेचुरल बात है। अगर अपने जन्म लिया है तो ये स्वाभाविक है कि आप बुढ़ापे की दहलीज पर कदम रखेंगे ही। लेकिन…

health | Sach Bedhadak

बुढ़ापा आना एक नेचुरल बात है। अगर अपने जन्म लिया है तो ये स्वाभाविक है कि आप बुढ़ापे की दहलीज पर कदम रखेंगे ही। लेकिन आज कल की बदलती लाइफस्टाइल एयर खानपान के चलते ऐसा हो सकता है की आपको बुढ़ापा उम्र से पहले ही आ जाए। वैसे तो कई चीजे हैं जिनकी वजह से उम्र से पहले लोग बड़े लगने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की इन चीजों में चीनी का सेवन भी शामिल है। हाल ये है कि चीनी के सेवन से न केवल आप जल्दी बुढ़ापे की दहलीज पर पहुंच जाते हैं बल्कि ये आपके कई महत्वपूर्ण अंतरूणी अंगों को भी खराब कर रहा है। तो चलिए जानते हैं की चीनी का सेवन आपके जीवन पर किस तरह प्रभाव डाल रहा है।

दिमाग पर पड़ता है असर

हमारा दिमााग काम करने के लिए शरीर से ग्लूकोज लेता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा शुगर हमारे न्यूरॉन्स और नर्व सेल्स के कम्युनिकेशन को तोड़ देता है। इसकी वजह ये है कि, न्यूरोट्रांसमीटर और केमिकल मैसेंजर्स सही मात्रा में पैदा नहीं होते हैं। इसके चलते हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है।

(Also Read- अपने पतलेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये देसी नुस्खे)

त्वचा दिखेगी बेजान

मीठी चीजों के ज्यादा सेवन से हमारे शरीर में कोलेजन का क्रॉस-लिंकिंग हो जाता है। इसके चलते हमारी स्किन हद से ज्यादा टाइट होने लगती है। वहीं ज्यादा मीठे का सेवन आपकी त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां, डार्क स्पॉट्स जैसी स्किन प्रॉबलम्स पैदा कर सकता है।

DNA में हो सकती है गड़बड़ी

एक स्टडी में ये दावा किया गया है कि, चीनी के ज्यादा सेवन से हमारा DNA डैमेज हो सकता है। जिसकी वजह से वक्त से पहले बुढ़ापा भी आ सकता है. इसके अलावा, दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *