क्या आपके चेहरे पर भी हो रहे हैं दाने? तो जल्द ही करवाएं जांच वरना ले सकता है कैंसर का रूप

चेहरे पर दाग-धब्बे होना आम बात है, अक्सर इन दागों पर हम ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके चेहरे…

skin cancer | Sach Bedhadak

चेहरे पर दाग-धब्बे होना आम बात है, अक्सर इन दागों पर हम ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके चेहरे पर होने वाले ये मामूली से दाग धब्बे कैंसर का रूप भी ले सकते हैं। जी हां, हाल ही में ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी (ओएचएसयू) के स्किन एक्सपर्टस की एक टीम ने हाल ही में एक महिला की स्किन में दुनिया के सबसे छोटे कैंसर का पता लगाया है। दरअसल, एक महीला की आंखों के नीचे से 0.65 मिलीमीटर या 0.025 इंच बड़ा कैसर मिला है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

ऐसे पता चला कैसर का

क्रिस्टी स्टैट्स अपने आंखों के नीचे होने डेवलपमेंट से काफी परेशान थी। कई डॉक्टरों को दिखाने के बाद भी उनके आंखों के नीचे स्किन बढ़ रही थी। जिसके बाद क्रिस्टी स्टैट्स ने बड़ी मुश्किल से ओएचएसयू स्कूल ऑफ मेडिसिन में त्वचा विज्ञान के सहायक प्रोफेसर डॉ अलेक्जेंडर विटकोव्स्की के साथ अप्वाइंटमेंट लिया। इसके बाद जो इन्हें पता चला वो काफी हैरान जनक था। काफी जांचों और हाई टैक टैकनोलोजी के जरिए इस बात का पता लगाया कि, क्रिस्टी की त्वचा पर कैंसर बढ़ रहा है।

दर्ज हुआ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम

सबसे छोटे त्वचा कैंसर का पता लगाने के लिए डॉ विटकोव्स्की को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब मिला है। इस कैंसर में खास बात ये रही कि, मरीज की स्किन काटने की जरूरत नहीं पड़ी थी। कि त्वचा विशेषज्ञ क्रिस्टी स्टैट ने पहले ही कैंसर की पहचान कर ली थी। इसका पता लगाने के लिए उन्होंने गैर-इनवेसिव तकनीक का उपयोग किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *