भारत में केवल Heart Attack से हो रही हैं 28% मौतें, जाने क्या है इसके संकेत और कैसे करें बचाव

Heart Attack ये शब्द सुनने में जितना खतरनाक लग रहा है, उतना ही इन दिनों आम हो गया है। ICMR की एक रिपोर्ट के मुताबिक…

Heart Attack | Sach Bedhadak

Heart Attack ये शब्द सुनने में जितना खतरनाक लग रहा है, उतना ही इन दिनों आम हो गया है। ICMR की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल भारत में तकरीबन 28% मौत केवल Heart Attack से हुई थी। जब भी हम Heart Attack का कोई केस सुनते हैं तो हमें लगता है कि, Heart Attack अचानक से ही आता है और इंसान की मौत हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, Heart Attack आने से 1 महीना पहले ही आपका शरीर संकेत देने लगता है। इसी बात को समझने के लिए जर्नल सर्कुलेशन ने एक रिसर्च की है जिसमें 500 महीलाएं शामिल थी। इस रिसर्च से बताया गया है कि, Heart Attack से पहले आपका शरीर किस तरह के संकेत देता है।

71% लोगों में दिखे सामान्य लक्षण

इन 500 महीलाओं पर हुई रिसर्च में कुल 95% महीलाओं को Heart Attack आने से 1 महीना पहले लक्षण दिखना शुरु हो गए थे। वहीं 71% महीलाओं में सामान्य लक्षण मिले। कुछ महिलाओं ने सीने में दर्द भी, छाती में दबाव, दर्द या जकड़न का अनुभव करने की भी बात कहीं।

क्या हैं Heart Attack के लक्षण

थकान
नींद की दिक्कत
खट्टी डकार
चिंता
दिल की धड़कन तेज होना
हाथ में कमजोरी/भारी
सोच या याददाश्त में बदलाव
दृष्टि परिवर्तन
भूख में कमी
हाथ पैर में झुनझुनी
रात में सांस लेने में कठिनाई

कैसे करें बचाव

अहर आप भी अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो, एक स्वस्थ, संतुलित आहार लें और प्रोसेस्ड व शुगर वाले पदार्थों का सेवन कम करें. साथ ही अपने कोलेस्ट्रॉल , रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें. साथ ही बता दें कि अगर आप शराब पीने पीते है या फिर धूम्रपान करते है तो इसे धीरे-धीरे छोड़ दें या फिर उसे फिर से कम कर दें।

Heart Attack में कैसे दें सीपीआर

यदी आपके सामने अचानक से किसी को Heart Attack आ जाता है तो उसे तुरंत कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन CPR देना शुरु करें। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर कार्डियक अरेस्ट के पहले कुछ मिनटों में सीपीआर किया जाए तो यह किसी व्यक्ति के बचने की संभावना को दोगुना कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *