BLS E-Services IPO Listing : धमाकेदार एंट्री के बाद रॉकेट बना यह शेयर, एक ही दिन में बदली निवेशकों की किस्मत

BLS E-Services IPO Listing : बीएलएस ई-सर्विसेज लिमिटेड (BLS E-Services) के आईपीओ ने शेयर बाजार में धमाकेदार एंट्री मारी है। कंपनी के शेयरों ने बाजार…

b 01 | Sach Bedhadak

BLS E-Services IPO Listing : बीएलएस ई-सर्विसेज लिमिटेड (BLS E-Services) के आईपीओ ने शेयर बाजार में धमाकेदार एंट्री मारी है। कंपनी के शेयरों ने बाजार में उतरते ही निवेशकों के पैसों को दौगुना से ज्यादा कर दिया है। बीएलएस ई-सर्विसेज के शेयर 129 फीसदी के साथ 309 रुपए पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्ट हुए हैं। आईपीओ में बीएलएस ई-सर्विसेज के शेयर 135 रुपए में निवेशकों को मिले थे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर लगभग 126% के प्रीमियम के साथ 305 रुपए पर लिस्ट हुए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:– 1000 रुपए के पार जा सकता है टाटा ग्रुप का यह शेयर, एक्सपर्ट बोले- खरीदो लो, होगी पैसाें की बारिश

लिस्टिंग के बाद आई तूफानी तेजी
बीएलएस ई-सर्विसेज के शेयरों की लिस्टिंग के ठीक बाद बीएलएस ई-सर्विसेज (BLS E Services) के शेयरों में तूफानी तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयर 12 फीसदी से अधिक की तेजी के साथ 366 रुपए पर पहुंच गए हैं। बीएलएस ई-सर्विसेज के आईपीओ में निवेशकों को तकड़ा फायदा हुआ है। बता दें कि यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 30 जनवरी 2024 को खुला था और यह 1 फरवरी तक ओपन रहा है। कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंड 129 से 135 रुपए था। आईपीओ में कंपनी के शेयर 135 रुपए पर अलॉट हुए हैं। रिटेल निवेशकों को कंपनी के आईपीओ में अधिकतम 13 लॉट के लिए दांव लगा सकते थे।

image 6 | Sach Bedhadak

162 गुना सब्सक्राइब हुआ था IPO
बीएलएस ई-सर्विसेज (BLS E Services) का आईपीओ कुल 162.38 गुना सब्सक्राइब हुआ था। कंपनी के आईपीओ में खुदरा इनवेस्टर्स कैटेगरी में 236.53 गुना दांव लगा है। वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) का कोटा 300.05 गुना सब्सक्राइब हुआ है। आईपीओ में क्वॉलीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का कोटा 123.30 गुना सब्सक्राइब हुआ था। वहीं अन्य कैटेगरी में 15.30 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है। कंपनी के पब्लिक इश्यू का टोटल साइज 310.91 करोड़ रुपए था।

जानिए क्या काम करती है कंपनी?
अप्रैल 2016 में निगमित, बीएलएस-ई सर्विसेज लिमिटेड एक डिजिटल सेवा प्रदाता है जो भारत में प्रमुख बैंकों को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंस सेवाएं, सहायक ई-सेवाएं और भारत में जमीनी स्तर पर ई-गवर्नेंस सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी की सेवा पेशकशों को तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है (i) बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेवाएं; (ii) सहायता प्राप्त ई-सेवाएँ; और (iii) ई-गवर्नेंस सेवाएँ।

कंपनी बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी होने के नाते अपने प्रौद्योगिकी-सक्षम प्लेटफॉर्म के माध्यम से एशिया, अफ्रीका, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका और मध्य पूर्व में राज्य और प्रांतीय सरकारों को वीजा, पासपोर्ट, कांसुलर और अन्य नागरिक सेवाएं प्रदान करती है। यह भारत में इस डोमेन में लगी एकमात्र सूचीबद्ध कंपनी है। 31 मार्च 2023 तक, दुर्गम क्षेत्रों में कम सेवा प्राप्त और असेवित आबादी की सेवा के लिए व्यापारी नेटवर्क बढ़कर 92,427 हो गया था।