SBI लेकर आया ग्राहकों के लिए ये नई सेवा, आधार कार्ड से हो जाएगा काम, जानिए पूरी प्रक्रिया

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा की शुरूआत की है। अब सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नामांकन केवल आधार कार्ड से ही किया जा सकेगा। बैंक के अध्यक्ष दिनेश खारा ने एक अभिनव ग्राहक सेवा बिंदु (सीएसपी) का अनावरण किया जो आधार के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए परेशानी मुक्त नामांकन सक्षम करेगा।

sb 1 24 | Sach Bedhadak

जयपुर। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा की शुरूआत की है। अब सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नामांकन केवल आधार कार्ड से ही किया जा सकेगा। बैंक के अध्यक्ष दिनेश खारा ने एक अभिनव ग्राहक सेवा बिंदु (सीएसपी) का अनावरण किया जो आधार के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए परेशानी मुक्त नामांकन सक्षम करेगा।

समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना लक्ष्य

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि “हमारा लक्ष्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में बाधा डालने वाली बाधाओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना है। यह प्रौद्योगिकी-संचालित विकास वित्तीय समावेशन और डिजिटलीकरण के माध्यम से सामाजिक कल्याण में सुधार के लिए एसबीआई की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’

लोगों को कैसे होगा फायदा?

सीएसपी पर ग्राहकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसी योजनाओं में नामांकन के लिए केवल अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। एसबीआई ने एक बयान में कहा, ‘इस अग्रणी सुविधा के साथ, ग्राहक सेवा केंद्रों (सीएसपी) पर जाने वाले ग्राहक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के नामांकन के लिए केवल आपके आधार की आवश्यकता होगी।

इसका उद्देश्य प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक करना

इस मामले में, ग्राहकों को नामांकन के लिए सीएसपी आउटलेट पर पासबुक ले जाने की आवश्यकता नहीं है। एसबीआई की उन्नत प्रणाली नामांकन प्रक्रिया को सरल और तेज बनाती है, जिससे यह पहले से कहीं अधिक तेज और सुविधाजनक हो जाती है। बैंक ने एक बयान में कहा, नई सुविधा का उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में आने वाली बाधाओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना है, जिससे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की पहुंच में काफी विस्तार होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *