SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने दी चेतावनी, नहीं मानी तो होगा बड़ा नुकसान

इन दिनों SBI बैंक के बहुत से ग्राहकों को फोन कर उनसे अपने बैंक अकाउंट में PAN Number अपडेट करवाने के लिए कहा जा रहा है।

SBI, State bank of india, Online fraud, PBI,

देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की आज पूरे देश में हजारों ब्रांचेज और लाखों ग्राहक हैं। उन्हें विभिन्न तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एसबीआई बैंक ने कई पहल की है, जिनके जरिए ग्राहकों को बैंक संबंधी सभी सुविधाएं घर बैठे दी जा रही हैं। इनमें मोबाइल ऐप, नेट बैंकिंग, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के जरिए ग्राहकों को बैंक की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

पिछले कुछ समय से बैंकिंग फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं के कारण ग्राहकों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए बैंक समय-समय पर गाइड लाइन भी जारी करता रहता है। परन्तु फिर भी साइबर क्रिमिनल्स आए दिन फ्रॉड करने के लिए नए तरीके निकाल लेते हैं। इसी संबंध में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक चेतावनी भी दी है।

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं

अब इस तरह हो रहा है SBI बैंक ग्राहकों से धोखाधड़ी

इन दिनों SBI बैंक के बहुत से ग्राहकों को फोन कर उनसे अपने बैंक अकाउंट में PAN Number अपडेट करवाने के लिए कहा जा रहा है। ग्राहकों से कहा जा रहा है यदि उन्होंने अपने बैंक अकाउंट में पैन नंबर अपडेट नहीं करवाया तो उनका अकाउंट बंद करवा दिया जाएगा और उनके खाते में जमा पैसा भी अटक जाएगा।

क्रिमिनल्स उन्हें मोबाइल पर ही पैन कार्ड अपडेट करवाने का तरीका बताते हुए उनकी पर्सनल डिटेल्स और मोबाइल पर आने वाले OTP मांगते हैं और जैसे ही ग्राहक उन्हें ये सारी डिटेल देता है, उनके बैंक खाते में जमा सारा पैसा तुरंत धोखेबाजों के पास चला जाता है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन का टिकट खो जाए तो आजमाएं ये टिप्स, बिना परेशानी यात्रा कर सकेंगे

अब इस संबंध में PIB ने ट्वीट करते हुए ग्राहकों को सावधान रहने का आग्रह किया है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में कहा है कि इस तरह के किसी भी SMS मैसेज या ईमेल का जवाब न दें और न ही उनमें आए लिंक पर क्लिक करें। किसी तरह का संदेह होने पर [email protected] ईमेल कर उसकी जानकारी दें।

कैसे करें फेक मैसेज की पहचान

फ्रॉड मैसेज की पहचान करना बहुत ही आसान है। जिस भी मैसेज में आपसे आपकी पर्सनल मैसेज शेयर करने के लिए कहा जाए, या आपसे आपका OTP मांगा जाए, वही फेक मैसेज है। ध्यान रखें कि कभी भी कोई भी बैंक अपने ग्राहकों की पर्सनल डिटेल्स फोन पर शेयर करने के लिए नहीं कहता। अतः ऐसा मैसेज आने पर उसे अवॉइड करना उपयुक्त रहेगा।

बैंक ने भी दी चेतावनी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी इस संबंध में अपने ग्राहकों को समय-समय पर सलाह देता रहता है। बैंक अधिकारी कहते हैं कि इस तरह के कॉल्स और मैसेज आने पर शांत न रहें बल्कि उनकी शिकायत टोल फ्री नं. 1930 पर करें अथवा [email protected] पर ईमेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *