5,000 रुपए का निवेश, 5 साल बाद मिलेंगे 5,00,000 लाख रुपए, जान लीजिए पूरा कैलकुलेशन

भारतीय बैकों ने एक जुलाई RD पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। आज हम इसआर्टिकल में जानेंगे कि किस निवेश योजना में पैसा लगाने से सबसे ज्यादा मुनाफा होगा।

Recurring Deposit Vs SIP Calculator | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारतीय बैकों ने एक जुलाई RD पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। आज हम इसआर्टिकल में जानेंगे कि किस निवेश योजना में पैसा लगाने से सबसे ज्यादा मुनाफा होगा। पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) और म्यूचुअल फंड की सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) दोनों अच्छे निवेश योजनाएं हैं, जिनके माध्यम से लोग अपनी बचत करते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि रुपये 5000 की पोस्ट ऑफिस आरडी और SIP में आपको कितना मुनाफा मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Post Office scheme: रोज 133 रुपए निवेश करें मिलेंगे 2,83,968 रुपए, यहां जानें कैसे

आरडी (RD) में निवेश

यदि आप पोस्ट ऑफिस में हर महीने 5000 रुपये की आरडी कराने के लिए खाता खुलवाते हैं तो आप 5 साल में कुल 3,00,000 रुपये का निवेश करेंगे। पोस्ट ऑफिस आरडी पर आपको 6.5% के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसके अनुसार, आपको निवेश की राशि पर कुल 54,957 रुपये का ब्याज मिलेगा। यदि आप इस राशि को मैच्योरिटी के समय निकालेंगे, तो आपको कुल मिलाकर 3,54,957 रुपये मिलेंगे।

SIP में निवेश

अगर आप म्यूचुअल फंड के माध्यम से SIP में 5000 रुपये हर महीने निवेश करते हैं, तो आपका निवेश भी 3,00,000 रुपये होगा, जो कि आपने आरडी में निवेश की राशि के बराबर है। यहां पर आपको औसतन 12% के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसके अनुसार, आपको निवेश की राशि पर कुल 1,12,432 रुपये का ब्याज मिलेगा और 5 साल बाद आपको कुल 4,12,432 रुपये मिलेंगे। यहां पर ब्याज के मामले में SIP आरडी की तुलना में काफी अच्छे रिटर्न प्रदान करता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Small Business Idea: घर के आंगन से शुरू करे ये छोटा सा बिजनेस, पैसे की होगी बरसात

कौन सी योजना चुनें?

आपको बता दें कि अगर आप RD में निवेश किया है तो आपको लगातार 5 साल तक निश्चित राशि जमा करनी होगी। इसमें आप मैच्योरिटी से पहले रकम नहीं निकाल सकते हैं। अगर आप किसी कारणवंश रकम निकालना

चाहते हैं तो 3 साल निकल सकती है और उस पोसट ऑफिस सेविंग अकाउंट के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा।

लेकिन SIP में ऐसा नहीं है। अगर आप किसी कारण से 5 साल तक निवेश करने की स्थिति में नहीं है तो आप इसे कभी भी बंद कर सकते हैं। ऐसे में आपने जितना भी पैसा SIP में लगाया है उस रकम पर मॉर्केट के हिसाब से जो भी ब्याज बनेगा, उस ब्याज के साथ कुल रकम वापस मिल जाती है। इसमें किसी तरह की कोई पैनेलिटी नहीं लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *