आज से अगले 5 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की Bank Holidays List

Bank Holidays List in September: यदि आपको किसी काम से बैंक जाना है तो बेहतर रहेगा कि अगले पांच दिनों के लिए आप अपना प्लान बदल दें।

Bank Holidays in September, RBI, Bank Holidays List, Reserve bank of india,

Bank Holidays List in September: यदि आपको किसी काम से बैंक जाना है तो बेहतर रहेगा कि अगले पांच दिनों के लिए आप अपना प्लान बदल दें। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के होलीडे कैलेंडर के अनुसार आज से अगले 5 दिनों तक बैंकों में अवकाश रहेगा। इस संबंध में रिजर्व बैंक ने एक होलीडे लिस्ट भी जारी की है, जिसमें इन छुट्टियों की पूरी डिटेल्स दी गई है ताकि आम जनता को किसी तरह की कोई समस्या न आएं।

जानिए क्यों छुट्टी रहेगी अगले 5 दिन

रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए होलीडे कैलेंडर (Bank Holidays List) के अनुसार लगातार चार दिन तक पर्व है तथा पांचवे दिन रविवार का साप्ताहिक अवकाश है, अतः ऐसे में अगले पांच दिन छुट्टी रहेगी। आइए जानते हैं कि इस सप्ताह लगातार इतनी छुट्टियां क्यों हैं?

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

7 और 8 सितंबर – ओणम पर्व का अवकाश रहेगा।
9 सितंबर – इंद्रजाता पर्व के कारण बैंक बंद रहेंगे।
10 सितंबर – श्री नरवना गुरु जयंती और माह का दूसरा शनिवार होने के कारण अवकाश रहेगा।
11 सितंबर – रविवार का साप्ताहिक अवकाश होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

कहां-कहां लागू होगी बैंक होलीडेज की यह लिस्ट (Bank Holidays List)

7 एवं 8 सितंबर को ओणम पर्व के चलते तिरुवनंतपुरम और कोच्ची में अवकाश रहेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में बैंक खुले रहेंगे। 9 सितंबर को सिक्किम के गंगटोक में इंद्रजाता पर्व के चलते बैंक बंद रहेंगे।10 सितंबर को श्री नरवना गुरु जयंती के कारण दक्षिण भारत में केरल के तिरवनंतपुरम और कोच्ची में बैंकों का अवकाश रहेगा।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

इस माह सितंबर में है कुल 13 दिन की छुट्टियां

इस वर्ष सितंबर माह में कुल 13 दिन बैंक की छुट्टियां (Bank Holidays List) रहेंगी, इनमें से 4, 11, 18 और 25 सितंबर को रविवार का अवकाश रहेगा जबकि बाकी के दिन अन्य कारणों के कारण बैंक बंद रहेंगे। देश के अलग-अलग भागों में अलग-अलग पर्व मनाए जाने के कारण सभी जगह छुट्टियां नहीं रहेंगी वरन अलग-अलग स्थानों पर रहेगी।

ऐसे चेक करें बैंकों के अवकाश की आधिकारिक लिस्ट (Bank Holidays List)

यदि आप भी बैंकों की छुट्टियों के बारे में आधिकारिक तथा प्रमाणिक जानकारी पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर जाकर देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में भी जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *