RBI ने फोड़ा महंगाई बम, आम जनता की जेब पर बढ़ा बोझ, हर महीने चुकाने होंगे इतने ज्यादा पैसा

रेपो रेट में बढ़ोतरी से लोन वालों के लिए भले ही मुश्किल खड़ी हो जाए लेकिन जिन लोगों ने एफडी करवा रखी हैं, उन्हें इससे फायदा ही होगा।

RBI, Reserve bank of india, repo rate, Home Loan EMI, Vehicle Loan EMI, business news in hindi,

दीवाली के ठीक पहले केन्द्र सरकार ने जहां एक तरफ केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है वहीं रिजर्व बैंक ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ाते हुए रेपो रेट में 50 प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर दी है। अब रेपो रेट बढ़ कर 5.90 प्रतिशत हो गई है जो पिछले तीन वर्ष के अधिकतम स्कोर पर पहुंच गई है। रेपो रेट बढ़ने से बैंकों द्वारा दिए जा रहे लो महंगे हो जाएंगे और जनता को मासिक EMI के रूप में ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीटिंग की जानकारी देते हुए बताया कि आरबीआई की मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में रेपो रेट बढ़ाने पर चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि पिछले 5 महीनों (मई 2022 से अब तक) में ही रेपो रेट में कुल 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Fake Note अगर आपके पास भी है 500 रुपए का ऐसा नोट तो जरूर पढ़ें यह खबर

मार्केट में इस तरह की खबरें पहले से ही चल रही है थी कि अक्टूबर माह की शुरूआत में ही रिजर्व बैंक रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है। हाल ही में अमरीकी फेड रिजर्व ने भी ब्याज दरों में 75 बेसिस प्वॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी जिसके बाद बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए भारत में भी इसी तरह की कवायद किए जाने की खबरें सामने आई थीं।

आम आदमी के जेब पर पड़ेगा इसका असर

रेपो रेट बढ़ने के बाद होम लोन सहित सभी तरह के बैंक लोन जैसे व्हीकल लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन महंगे हो जाएंगे। इसका असर आम आदमी सहित छोटे व्यापारियों पर भी होगा। पहले से मार्केट महंगा होने के बाद अब लोन भी महंगा होने से आम आदमी को EMI के रूप में ज्यादा पैसा चुकाना होगा जिससे उसकी जेब पर असर पड़ेगा।

जो लोग अब लोन लेंगे, उन्हें तो ऋण ली गई रकम पर ज्यादा ब्याज देना ही होगा लेकिन जिन्होंने पहले से लोन ले रखा हैं और अब ईएमआई चुका रहे हैं, उनके लोन की भी ब्याज दर बढ़ जाएगी जिसकी वजह से उन्हें EMI के रूप में अब ज्यादा पैसा देना होगा।

यह भी पढ़ें: IRCTC: ट्रेन लेट हो जाए तो फ्री मिलेंगे चाय,कॉफी और खाना, आप भी ऐसे मांग सकते हैं

जानिए कितनी बढ़ जाएगी आपके लोन की किस्त

आपको होम लोन या दूसरे लोन की EMI पर इस रेपो रेट के बढ़ने का क्या असर होगा, यह जानने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए किसी व्यक्ति ने अप्रैल 2022 में 30 लाख रुपए का होम लोन 6.95 फीसदी की ब्याज दर पर लिया है तो वर्तमान में उसकी EMI कुल 25,751 रुपए होगी। अब आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद ब्याज दर बढ़कर 8.60 फीसदी हो जाएगी और उसे EMI के रूप में कुल 26,225 रुपए होंगे। इस तरह उसकी किस्त प्रति माह 474 रुपए बढ़ जाएगी अर्थात् हर वर्ष लगभग 5688 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे।

FD करवाने वालों को होगा बड़ा फायदा

रेपो रेट में बढ़ोतरी से लोन वालों के लिए भले ही मुश्किल खड़ी हो जाए लेकिन जिन लोगों ने एफडी करवा रखी हैं, उन्हें इससे फायदा ही होगा। हाल ही में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद लगभग सभी बैंकों ने अपने यहां होने वाली Fixed Deposit (FD) की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी कर दी थी जिससे उन्हें ज्यादा ब्याज मिलेगा और वे अपनी मूल रकम पर ज्यादा पैसा ब्याज के रूप में वसूल कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *