PM Kisan Nidhi की किश्त जारी, राज्य के 77.50 लाख किसानों के लिए 13614 करोड़ रुपए जारी

भारत सरकार की तरफ से आगामी किश्तें कृषकों के आधार आधारित बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी, इसके लिए समस्त लाभार्थी कृषकों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

startup ideas in hindi, business tips, business ideas

प्रदेश के 77.50 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना में विभिन्न किश्तों में अब तक 13614.63 करोड़ राशि जारी की गई हैं। योजना में 82.02 लाख कृषकों द्वारा पंजीयन कराया गया है, जिनमें से 77.50 लाख कृषकों को भारत सरकार की तरफ वर्तमान में सक्रिय लाभार्थियों की वास्तविक पात्रता की जांच के लिए भूमि विवरण सत्यापन एवं ई-केवाईसी कराने के लिए निर्देशित किया गया है।

रजिस्ट्रार सहकारिता एवं स्टेट नोडल अधिकारी पीएम किसान मुक्तानंद अग्रवाल ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि 30 सितम्बर 2022 तक राज्य के 60.35 लाख कृषकों का भूमि विवरण सत्यापन कर जिलों के माध्यम से पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। इन कृषकों को आगामी 12 वीं किश्त का लाभ देय होगा।

यह भी पढ़ें: Invest Rajasthan Summit 2022: राज्य के आर्थिक विकास की खुली राह, 10.44 लाख करोड़ रुपए के 4,192 प्रोजेक्ट्स पर सरकार ने दी सहमति

भूमि सत्यापन के कार्य में राजस्थान राज्य का देशभर में 10 वां स्थान रहा है। सत्यापन से शेष कृषकों के भूमि का सत्यापन आगामी 7 दिवस में पूर्ण किये जाने के लिए कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़ें: इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आगाज, 10 लाख लोगों के लिए खुलेंगे नौकरी के द्वार, अडाणी-अग्रवाल सहित देश-विदेश से आए बिजनेसमैन

उन्होंने बताया कि भारत सरकार की तरफ से आगामी किश्तें कृषकों के आधार आधारित बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी, इसके लिए समस्त लाभार्थी कृषकों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। राज्य में अब तक 63.14 प्रतिशत कृषकों द्वारा ई-केवाईसी कराई जा चुकी है। शेष कृषकों को योजना का निर्बाध रूप से लाभ प्राप्त किए जाने के लिए दिसम्बर तक ई-केवाईसी कराया जाना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *