PM Kisan वालों की लगी लॉटरी, अब 6,000 रुपए की जगह मिलेंगे 11,000 रुपए

PM Kisan Yojna : पीएम किसान योजना के तहत गरीब किसानों को सालाना 6,000 रुपए मिलते हैं, लेकिन अब एक एकड़ से कम जमीन वाले झारखंड के किसानों को सरकार 5,000 रुपए देगी तो इस तरह से सालाना 11,000 रुपए मिलेंगे।

PM Kisan Yojna | Sach Bedhadak

PM Kisan Yojna : केंद्र सरकार ने गरीबों और किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएं शुरू कर रखी हैं। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी तो यह खबर आपको खुश कर देगी। जैसे केंद्र की और से पीएम किसान योजना चलाई जा रही है। ठीक उसी तरह झारखंड सरकार की और से कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirvaad Yojana) चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत किसानों को 5,000 रुपए की मदद मिलती है।

यह खबर भी पढ़ें:-सरकार भी नहीं दे पाएगी साथ, 3 दिन के भीतर कर लें ये काम, वरना हाथ मलते रह जाओगे

कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirvaad Yojana)

कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड सरकार की तरफ से संचालित की जाने वाली एक ऐसी योजना है, जिसमें 5 एकड़ या इससे कम खेती की जमीन रखने वाले किसानों को प्रति एकड़ 5,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद खरीफ सीजन की खेती से पहले दी जाती है। 5 एकड़ जमीन रखने वाले किसान अधिकतम 25,000 रुपए तक का अनुदान ले सकते हैं। राज्य में पीएम किसान निधि का फायदा लेने वाले किसानों को कम से कम 11,000 रुपए और अधिकतम 31,000 रुपए का फायदा मिलेगा।

योजना से जुड़ने के लिए शर्तें

-झारखंड के 22 लाख 47 हजार किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
-झारखंड के छोटे और सीमांत किसान ही कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
-योजना का फायदा 5 एकड़ या इससे कम भूम‍ि पर खेती करने वाले किसानों को द‍िया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-मोदी सरकार अब मिडिल क्लास लोगों को देगी बड़ा तोहफा, 40 करोड़ लोगों को मिलेगी राहत

ऐसे चेक करें स्टेट्स

झारखंड में कुछ समय पहले ही ‘मुख्यमंत्री’ कृषि आशीर्वाद योजना’ के लिए आवेदन मांगे गए थे। यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो http://mmkay.jharkhand.gov.in/ पर जाकर आवेदन का स्‍टेटस चेक कर सकते हैं। इस योजना के लाभ लेने वाले Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana App भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *