MNSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी 24000 रुपए महीना, आज ही ऐसे करें अप्लाई

Medhavi National Scholarship Program के तहत अप्लाई कर आप भी हर महीने 24000 रुपए तक पा सकते हैं।

Medhavi National Scholarship Program, Medhavi National Scholarship, Medhavi Online, Scholarship for students

केन्द्र सरकार के HRDM विभाग ने देश के सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए Medhavi National Scholarship Program की घोषणा की है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए 16 से 40 वर्ष की आयु वाले भारतीय नागरिक अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक का न्यूनतम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। यदि आवेदक ऊंची कक्षाओं में पढ़ाई कर रहा है तो वह भी इसके लिए आवेदन कर सकता है।

Medhavi National Scholarship Program के तहत एक लाख रुपए का कैश रिवार्ड भी मिलेगा

इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को क्वालिफाईंग एग्जाम देना होगा। यह एग्जाम MCQ Question बेस्ड होगा और इसे आवेदक अपने मोबाइल ऐप के जरिए भी दे सकेंगे। Google Play Store से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। इस एग्जाम को क्वालिफाई करने के बाद चुने गए मेधावी आवेदकों को एक लाख रुपए सालाना का कैश अवॉर्ड भी मिलेगा। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एग्जाम पास करन के अगले 7 दिनों में ही आवेदक के बैंक खाते में अवॉर्ड का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये आसान सा बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

Medhavi National Scholarship के तहत मिलेगी इतनी सहायता राशि

टाइप A स्कॉलरशिप के तहत 60 फीसदी या अधिक अंक लाने वालों को हर माह 24000 रुपए दिए जाएंगे। टाइप B स्कॉलरशिप के तहत 50 से 60 फीसदी अंक पाने वाले आवेदकों को 9,000 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। इसी तरह टाइप C स्कॉलरशिप के तहत 40 से 50 फीसदी अंक पाने वाले आवेदकों को 3,000 रुपए महीने की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

ये है आवेदन का पूरा प्रोसेस

Medhavi National Scholarship Program का लाभ लेने के लिए आवेदकों को ऐप के जरिए आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 20212 रखी गई है। इसके लिए उन्हें https://medhavionline.org/ पर जाकर अप्लाई करना होगा। इसके बाद उन्हें एग्जाम देना होगा।

मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप के लिए एग्जाम 9 अक्टूबर 2022 को कराया जाएगा। एग्जाम आवेदक अपने मोबाइल फोन के जरिए कहीं से भी दे सकेंगे। एग्जाम में क्वालिफाई करने के बाद वे इस स्कॉलरशिप के हकदार बन जाएंगे। एग्जाम पास करने के बाद उन्हें अपने वेरिफिकेशन के लिए दसवीं कक्षा की मार्कशीट को अपलोड करना होगा। वेरिफिकेशन होने के सात दिनों के अंदर ही पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए आप मोबाइल ऐप या www.medhavionline.org विजिट करें अथवा [email protected] पर संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *