LIC की इस स्कीम में हर महीने निवेश करें 252 रुपए्, मैच्योरिटी पर मिलेंगे पूरे 54 लाख

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) हर वर्ग के कस्टमर्स के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती हैं। उन्हीं में से एक है एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) पॉलिसी। यह पॉलिसी सेफ्टी और सेविंग दोनों बेनिफिट्स प्रदान करती है।

lic jeevan labh policy | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) हर वर्ग के कस्टमर्स के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती हैं। उन्हीं में से एक है एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) पॉलिसी। यह पॉलिसी सेफ्टी और सेविंग दोनों बेनिफिट्स प्रदान करती है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको मैच्योरिटी के समय एकमुश्त राशि भी मिलती है। इस पॉलिसी के तहत आपको हर महीने 7,572 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा। इस तरह से आपके भविष्य के लिए 54 लाख रुपए का फंडा जमा हो जाएगा। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान और गैर-लिंक्ड योजना है। यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। अगर मैच्योरिटी तक पॉलिसी धारक जीवित रहता है तो उसे मोटा पैसा मिलेगा। इस योजना के तहत निवेशकों को अपने मर्जी से प्रीमियम की राशि और अवधि चुनने का अधिकार है।

यह खबर भी पढ़ें:-Business Idea: बस घर पर लगवा लें ये छोटी सी मशीन, हो जाएंगे वारे-न्यारे, हर महीने कमाएंगे लाखों

कितना जमा कराना होगा प्रीमियम और कितना मिलेगा फायदा

इस पॉलिसी को लेने के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 59 वर्ष के है। यदि कोई व्यक्ति 25 साल में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है, तो उसे प्रतिमाह 7,572 रुपए और प्रतिदिन 252 रुपए का निवेश करना होगा। यानी सालभर में 90,867 रुपए जमा होंगे। इस तरह से पॉलिसी पूरी होने तक लगभग 20 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। मैच्योरिटी पूरा होने के बाद पॉलिसी होल्डरक को 54 लाख रुपए की राशि मिलेगी। अगर आप LIC के जीवन लाभ में पैसा लगाते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको रिवर्सिनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ दिया जाता है।

पॉलिसी के लाभ और खासियत

इस पॉलिसी के तहत 8 साल से 59 साल के बीच कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक 10,13 और 16 साल तक पैसा जमा कर सकते हैं, जिन्हें 16 से 25 साल के मैच्योरिटी पर पैसा दिया जाएगा। 59 साल वाले व्यक्ति 16 साल वाली बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं, ताकि उनकी उम्र 75 साल से अधिक ना हो।

यह खबर भी पढ़ें:-7th Pay Commission: कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 27,000 रुपए, जानें कब लागू होगा यह नियम

पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट

पॉलिसी की अवधि के दौरान अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है। नॉमिनी को बोनस के साथ सम एश्योर्ड का बेनिफिट भी बीमा कंपनी देती है। डैथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट माना जाता है। इसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु पर बीमा राशि वापस कर दी जाती है। बशर्ते पॉलिसी ब्रेक नहीं हुई हो और सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *