IRCTC: ट्रेन लेट हो जाए तो फ्री मिलेंगे चाय,कॉफी और खाना, आप भी ऐसे मांग सकते हैं

यदि कभी आपकी ट्रेन लेट हो जाए तो IRCTC यात्रियों को फ्री कोल्ड ड्रिंक और खाना ऑफर करती है।

IRCTC, Indian Railway, Indian train ticket,

अगर आपने भी कभी ट्रेन से यात्रा की है तो ट्रेन लेट होने के कारण होने वाली समस्याओं को आपने भी अवश्य अनुभव किया होगा। हालांकि आपको यह पता नहीं होगा कि ट्रेन के लेट होने पर आपको कुछ खास अधिकार भी मिलते हैं जिन्हें आपने शायद ही कभी काम में लिया होगा। आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में बताते हैं जो ट्रेन लेट होने पर आपकी मदद कर सकते हैं। इन नियमों के तहत आप कई फ्री सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं।

IRCTC से मिलेगा फ्री खाना और कोल्ड ड्रिंक

भारतीय रेलवे के अनुसार ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को नाश्ता और हल्का भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। अतः यदि कभी आपकी ट्रेन लेट हो जाए तो IRCTC यात्रियों को फ्री कोल्ड ड्रिंक और खाना ऑफर करती है। आप बिना चिंता किए टीटी से इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं और इसकी डिमांड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

केवल इस स्थिति में मिलती है यह सुविधा

ऐसा नहीं होता है कि आपकी ट्रेन 10 मिनट लेट हो जाए और आप नाश्ता मांगने लगे। रेलवे की पॉलिसी के अनुसार यदि ट्रेन अपने वास्तविक समय से दो घंटे या इससे भी ज्यादा लेट है तो ही फ्री खाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए IRCTC की यह सुविधा बहुत उपयोगी है खासतौर पर राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के यात्रियों के लिए।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने दी चेतावनी, नहीं मानी तो होगा बड़ा नुकसान

भारतीय रेलवे देता हैं ये सुविधाएं भी

IRCTC की पॉलिसी के अनुसार लंच और डिनर में यात्रियों को दाल, चावल और अचार का पैकेट अथवा पूड़ी, मिक्स वेज सब्जी और अचार का पैकेट मिलता है। नाश्ते में चाय/ कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, चार ब्रेड स्लाइस और एक बटर चिपलेट दिया जाता है। भारत में शाकाहार को प्राथमिकता दिए जाने के कारण भोजन शाकाहार ही दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *