अब ट्रेन में बेफिक्र होकर सो सकेंगे यात्री, स्टेशन आने से पहले उठा देगी Indian Railway की ये सर्विस

Indian Railway अक्सर ऐसा होता है कि हम ट्रेन में सोते रहते हैं और जब जागते हैं तो हमारा स्टेशन पीछे छूट जाता है।

Indian Railway, IRCTC, Destination Alert Wakeup Alarm, Indian train tickets,

अक्सर ऐसा होता है कि हम ट्रेन में सोते रहते हैं और जब जागते हैं तो हमारा स्टेशन पीछे छूट जाता है। अब ऐसा नहीं होगा Indian Railway ने यात्रियों के लिए एक नई सर्विस लॉन्च की है। इस सर्विस के तहत आप आराम से सो सकते हैं। आपका स्टेशन आने से ठीक 20 मिनट पहले रेलवे आपको उठा देगा ताकि आप अपने गंतव्य स्टेशन पर उतर सके। इस तरह आप नींद भी ले सकेंगे और स्टेशन छूटने से भी बच जाएंगे।

इस तरह ले सकते हैं Indian Railway की यह सुविधा

भारतीय रेलवे की इस खास सर्विस को ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ नाम दिया गया है। इस सेवा के लिए अप्लाई करने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन आने के 20 मिनट पूर्व ही जगा देता है ताकि वह अपना पूरा सामान समेट सकें और सही स्थान पर उतर सके। इस सेवा को लेने के लिए यात्रियों को 139 नंबर पर कॉल करना होता है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

इस सुविधा का लाभ पैसेंजर्स रात्रि 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के बीच उठा सकेंगे। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए यात्रियों को 3 रुपए का अतिरिक्त भुगतान भी करना होगा।

ऐसे करेगी यह सुविधा काम

‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से कॉल करना होगा।
कॉल रिसीव होने के बाद आप अपनी भाषा चुनें और डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 फिर 2 का अंक दबाएं।
इसके बाद हेल्पलाइन पर आपके 10 अंकों वाला PNR नंबर पूछा जाता है, इस नंबर की डिटेल दें और उसे कंफर्म करने के लिए 1 डायर करें।
पीएनआर नंबर वेरिफाई होने के बाद अपने वेकअप अलर्ट की डिटेल दें।
प्रोसेस पूरा होने के बाद पैसेंजर के मोबाइल पर कंफर्मेशन का SMS मिलेगा जो इस बात का प्रतीक है कि आपका वेकअप अलर्ट सेट हो गया है।
अब जैसे ही आपका गंतव्य स्टेशन आने वाला होगा, उसके पहले ही रेलवे आपको उठा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *