रेलवे ने आज रद्द कर दी 168 ट्रेनें, घर से निकलने के पहले आप भी चेक कर लें

यदि आप भी आज दीवाली पर ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। रेलवे ने आज 24 अक्टूबर…

Indian Railway, Indian rail ticket, indian rail, Indian Rail,

यदि आप भी आज दीवाली पर ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। रेलवे ने आज 24 अक्टूबर 2022 को चलने वाली 168 ट्रेनों का रद्द कर दिया है। इनमें अधिकतर ट्रेनें पैसेंजर ट्रेन्स हैं। ऐसे में घर से निकलने के पहले आप भी चेक कर लें कि कहीं आपकी ट्रेन भी तो रद्द नहीं हो गई है। रद्द ट्रेनों की लिस्ट भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है जिसका लिंक इस खबर में भी दिया गया है।

क्यों कैंसिल हुई ट्रेन

रद्द हुई ट्रेनों के कारण के बारे में रेलवे ने विस्तार से जानकारी नहीं दी है परन्तु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके पीछे खराब मौसम और देश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे ट्रैक की मरम्मत को माना जा रहा है। कई बार किसी आकस्मिक कारण के चलते भी ट्रेन रद्द कर दी जाती है।

कैसे चेक कर कैंसिल ट्रेन की लिस्ट

इंडियन रेलवे ने अपनी नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर रद्द ट्रेनों की पूरी लिस्ट जारी की है। यदि आप भी इस सूची को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल में सर्च कर सकते हैं या फिर सीधे ही https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ ओपन करके भी देख सकते हैं। यहां होमपेज पर ही आपको राईट साइड में एक्सेप्शनल ट्रेन्स का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक कर आप Cancel, Reschedule और Divert Trains की लिस्ट देख पाएंगे। यदि आपको इस संबंध में कोई कन्फ्यूजन हो तो आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *