Home Loan : समय से पहले भरने जा रहे हैं होम लोन, इन 5 बातों को रखें ध्यान

Home Loan : हर किसी का सपना होता है कि अपना खुद का एक घर हो, लेकिन उस वक्त पर्याप्त पैसा नहीं होने की वजह…

Loan 01 | Sach Bedhadak

Home Loan : हर किसी का सपना होता है कि अपना खुद का एक घर हो, लेकिन उस वक्त पर्याप्त पैसा नहीं होने की वजह से बैक से लोन लेते है। लोन लेकर अपने घर का सपना तो पूरा हो जाता है, लेकिन कभी-कभी इसकी मंथली ईएमआई चुकाना भी भारी पड़ जाता है। इसके इतर कई बार पैसा होने के बावजूद भी लोग जानकारी नहीं होने के कारण लोन को पूरा नहीं चुका पाते है और इसका खामियाजा भुगतते रहते है। अगर आपने भी होम लोन ले रखा है तो पूरा लोन चुकाने के लिए इन 5 बातों का खास ध्यान रखे।

बता दें कि होम लोन देने वाले बैंक और एनबीएफसी अपने ग्राहकों को वक्त से पहले लोन पूरा चुकाने की सुविधा देते हैं। इसके लिए वित्तीय संस्थानों की अगल-अगल शर्तें होती हैं। हालांकि कई बार इनमें कुछ ‘हिडन चार्जेस’ वाली शर्तें होती हैं, तो कई ऐसी जिसके कारण से होम लोन समय से पहले चुकाने का कोई लाभ आपको नहीं मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:– World Cup 2023 में होगी पैसों की बारिश, सरकार करेगी मोटी कमाई, 5 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ!

Home Loan 01 | Sach Bedhadak

(1) फोरक्लोजर फीस नहीं होनी चाहिए
जानकारी के लिए बता दें कि वक्त से पहले होम लोन बंद कराने को टेक्निकल टर्म में ‘फोरक्लोजर’ कहा जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियम कहते हैं कि जिन होम लोन में ब्याज दरें अस्थायी रेट पर होती हैं, उनमें फोरक्लोजर फीस नहीं वसूली जा सकती है। यदि आपका होम लोन परिवर्तनीय ब्याज दर वाला है, तब भी समयपूर्व ऋण क्लोजिंग पर आपसे कोई पेनल्टी नहीं ली जा सकती है।

(2) बैंक को अपटेड करें
हालांकि यह शर्त मान्य नहीं है, लेकिन जब भी आप अपने होम लोन को वक्त से पहले पूरा चुकाने वाले हों, तब अपने बैंक या एनबीएफसी को 2 से 3 हफ्ते एडवांस में सूचित करें।

(3) नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
यदि आप अपना होम लोन वक्त से पहले बंद करा दिया है, तब आपको इसके लिए अपने बैंक या एनबीएफसी से ‘नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ (NOC) हासिल करनी चाहिए। अगर आप एनओसी नहीं लेते है, तो आपको सिबिल स्कोर में लायबिलिटी की तरह दिखता रहेगा और आपके स्कोर को खराब करेगा।

(4) गिरवी होने का स्टेटस खत्म करें
अगर आप अपने होम लोन को वक्त से पहले बंद करवाते हैं, उसी वक्त बैंक से उसके सारे पेपर्स लेने के साथ-साथ ‘गिरवी’ होने का स्टेटस भी खत्म करवाएं। इससे आपको अपनी संपत्ति को बेचने में परेशानी नहीं आयेगी।

(5) बैंक से हासिल करें ओरिजनल कागजात
अक्सर कई बार देखा गया है कि जब लोग वक्त से पहले होम लोन बंद करा देते हैं, लेकिन बैंक से उन्हें घर के ओरिजिनल पेपर्स नहीं मिलते है, तो सुनिश्चित करे कि आपको होम लोन बंद कराने के साथ ही घर के ओरिजिनल कामजात मिल जाएं।