एलपीजी गैस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, 1 अप्रैल से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर कितना पड़ेगा फर्क!

1 अप्रैल 2024 से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है, जिसकी वजह से पैसे से जुड़े 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।…

indian 1 | Sach Bedhadak

1 अप्रैल 2024 से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है, जिसकी वजह से पैसे से जुड़े 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका प्रभाव सीधा आपकी जेब पड़ सकता है। इन बड़े बदलावों में क्रेडिट कार्ड और एनपीएस समेत कई नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं इन 6 बड़े बदलाव के बारे में…

यह खबर भी पढ़ें:– ITR Filing : 200% तक भरना पड़ सकता है जुर्माना… अगर 31 मार्च तक नहीं किया ये जरूरी काम

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम
Yes Bank ने कहा है कि जो यूजर्स क्रेडिट कार्ड से एक कैलेंडर तिमाही में दस हजार या उससे अधिक खर्च करते हैं तो उनके लिए कंप्लिमेंट्री डोमेस्टिक लाउंस एक्सेस उपलब्ध होगा। वहीं ICICI Bank क्रेडिट कार्ड के तहत तिामही में 35 हजार या उससे ज्यादा खर्च करने पर हवाई अड्‌डे के लाउंज एक्सेस की सेवा उपलब्ध होगी। यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा। इसके अतिरिक्त, एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर ईंधन, बीमा और गोल्ड की खरीददारी के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिया जायेगा। यह 20 अप्रैल से लागू किया जायेगा।

एनपीएस के नियम में बदलाव
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को और सुरक्षित बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्टेप अथेंटिफिकेशन सिस्टम पेश किया है। यह सिस्टम सभी पासवर्ड एनपीएस यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जायेगा। 15 मार्च को पीएफआरडीए ने नोटिफकेशन जारी किया था।

फास्टैग केवाईसी
यदि आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्टैग का यूज करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव
हर महीने के पहले दिन को देशभर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। 1 अप्रैल को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर कीमत में बदलाव हो सकता है। हालांकि लोकसभा चुनाव को देखते हुए इनकी कीमतों में बदलाव होने की उम्मीदे बहुत कम है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में बदलाव
एसबीआई कार्ड ने अनाउंसमेंट किया है कि 1 अप्रैल 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्लाइंट का कलेक्शन बंद कर दिया जायेगा। इसमें Aurum, एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज, एसबीआई कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक एसबीआई कार्ड शामिल हैं।

OLA मनी वॉलेट
ओला मनी ने अनाउंसमेंट किया है कि वह 1 अप्रैल 2024 से प्रति माह अधिकतम दस हजार के वॉलेट लोड प्रतिबंध के साथ पूरी तरह से छोटे पीपीआई वॉलेट सेवाओं को बंद कर रहा है। कंपनी ने 22 मार्च को अपने कस्टमर्स को एसएमएस भेजकर इसके बारे में अपटेड दी है।