Share Market में ध्यान रखें ये बातें तो कम समय में कमाएंगे ज्यादा मुनाफा

मार्केट एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शेयर मार्केट में पैसा कमाना जितना आसान दिखता है, वास्तव में उतना ही कठिन होता है, लेकिन यदि थोड़ी स्टडी की जाए, धैर्य रखा जाए तो अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

Share market, share market investment tips, share market tips in hindi, business news in hindi,

आपने भी सुना होगा कि कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमाने के लिए शेयर मार्केट से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। परन्तु मार्केट एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शेयर मार्केट में पैसा कमाना जितना आसान दिखता है, वास्तव में उतना ही कठिन होता है, लेकिन यदि थोड़ी स्टडी की जाए, धैर्य रखा जाए तो अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप यह देखें कि आने वाले समय में कौनसे सेक्टर में ग्रोथ रहेगी और कौनसे सेक्टर डाउन रहेंगे। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सावधानियों के बारे में जिनका ध्यान रख कर आप अपने इन्वेस्टमेंट पर अच्छा-खासा मुनाफा ले सकते हैं।

उधार के पैसे से न करें इन्वेस्टमेंट

शेयर मार्केट पूरी तरह से अनिश्चितता का मार्केट है, यहां पर कब क्या हो जाए, कोई नहीं जानता। ऐसे में यदि आप किसी से लोन लेकर फिर पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप थोड़ा पैसा बचाएं, उस पैसे को ही मार्केट में इन्वेस्ट करें ताकि यदि कभी कुछ नुकसान भी हो जाए तो आपको किसी दूसरे को चुकाना नहीं पड़े।

यह भी पढ़ें: आप अपनी Life Insurance Policy पर भी ले सकते हैं Loan, इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

ग्रोथ कर रहे सेक्टर्स में करें पैसा इन्वेस्ट

किसी भी शेयर पर पैसा न लगाएं वरन उन सेक्टर्स के शेयरों की ट्रेडिंग करें जो वर्तमान में ग्रोथ कर रहे हैं, और आने वाले समय में भी जिनकी ग्रोथ हो सकती है। कई बार कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो आज अच्छा परफॉर्म नहीं कर रही हैं परन्तु आने वाले समय में बढ़िया रिटर्न दे सकती हैं, उन कंपनियों में भी आप पैसा लगा सकते हैं।

लालच में न आएं

शेयर मार्केट में यदि आपको जबरदस्त मुनाफा हो रहा है तो लालच न करें, वरन सोच-समझकर ही पैसा लगाएं। किसी भी शेयर पर पैसा लगाने से पहले उस सेक्टर की पूरी जानकारी ले लें, किसी एक्सपर्ट से सलाह लें, उसके पास पैसा खर्च करें तभी आप मोटा मुनाफा कमा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: एसबीआई ने लॉन्च किया Cashback SBI Card, शॉपिंग पर 5 फीसदी कैशबैक के साथ पाएं ये आफर्स भी

किन सेक्टर्स में करना चाहिए पैसा इन्वेस्ट

यदि मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह मानी जाए तो आने वाले समय में पेट्रोलियम कंपनियां, बैंकिंग और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी और हेल्थकेयर सेक्टर्स से जुड़ी कंपनियों के शेयर आने वाले समय में बढ़िया ग्रोथ करेंगे। आप भी इनमें पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *