Flipkart यूजर्स को बड़ा झटका! “कैश ऑन डिलीवरी” के लिए अब देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे, जानिए डिटेल्स

Flipkart ने अपनी वेबसाइट और ऐप पर दी गई जानकारी में कहा है कि अब “कैश ऑन डिलीवरी” के जरिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने पर यूजर्स को एस्क्ट्रा चार्ज देना होगा।

flipkart, Flipkart shopping, flipkart cash on delivery charge, cash on delivery charge,

आज के जमाने में ऑनलाइन सामान मंगवाना एक ट्रेंड बन चुका है। ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए कई तरह के ऑप्शन्स भी दिए जा रहे हैं, इन्हीं में से एक है “कैश ऑन डिलीवरी” यानि जब प्रोडक्ट आपके घर पहुंच जाए तब आप उसका पेमेंट कर दें। परन्तु अब यदि आप Flipkart से सामान खरीद रहे हैं और कैश ऑन डिलीवरी पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे।

Flipkart ने अपनी वेबसाइट और ऐप पर दी गई जानकारी में कहा है कि अब “कैश ऑन डिलीवरी” के जरिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने पर यूजर्स को एस्क्ट्रा चार्ज देना होगा। इस एक्स्ट्रा फीस की डिटेल भी वेबसाइट पर दी गई है। जानिए इस एक्स्ट्रा फीस के बारे में विस्तार से

फिलहाल कैश ऑन डिलीवरी पर नहीं लिया जाता है कोई भी चार्ज

इस वक्त लगभग सभी ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन के तहत सामान फ्री में डिलीवर करते हैं हालांकि इसके लिए खरीदे गए प्रोडक्ट की न्यूनतम वैल्यू 500 रुपए से अधिक होनी चाहिए। 500 रुपए से कम होने पर सभी कंपनियां अलग-अलग चार्ज लेती है। परन्तु अब फ्लिपकार्ट पर आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदें, उसकी वैल्यू चाहे कितनी भी हो, उस पर आपको एक्स्ट्रा फीस देनी ही होगी।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

कंपनी द्वारा दी गई डिटेल्स के अनुसार अब आप फ्लिपकार्ट से कितना भी सस्ता या महंगा सामान खरीदेंगे और पेमेंट के लिए कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन चूज करते हैं तो आपको उसके लिए 5 रुपए डिलीवरी चार्ज के रुप में देना ही होगा।

कंपनी क्यों ले रही है एक्स्ट्रा फीस

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा खरीदार ऑनलाइन पेमेंट करें और कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन कम से कम चुना जाए। इसके पीछे एक कारण यह भी माना जा रहा है कि हाल ही में दीवाली सेल में कई लोगों ने सही प्रोडक्ट्स नहीं मिलने पर कंपनी को प्रोडक्ट वापिस लौटा दिया था और पेमेंट नहीं होने की वजह से कंपनी को उस सामान को वापिस लेना भी पड़ा। यदि पेमेंट ऑनलाइन हो जाता तो कंपनी के इस तरह होने वाले नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो जाती। ऐसे में कंपनी ने अब यह निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *